अध्यात्म

हिमाचल में स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक शिवलिंग, बर्फ पर चलकर दर्शन करने आते हैं भक्त

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों 11 हजार फीट की ऊंचाई पर बना प्राकृतिक शिवलिंग चर्चा का विषय बना हुआ है और लोग दूर-दूर से इस शिवलिंग को देखने के लिए आ रहे हैं। ये शिवलिंग मनाली से 25 किलोमीटर दूर सोलंगनाला के पास अंजनी महादेव में बना हुआ है। इस शिवलिंग का आकार 30 फीट से अधिक ऊंचा हो गया है। इस प्राकृतिक शिवलिंग को देखने के लिए सैलानियों की खासा भीड़ मनाली में आ रही है।

दरअसल अंजनी महादेव से गिरते झरने ने बर्फ का रूप धारण कर लिया है। जो कि शिवलिंग के आकर का है और इसका आकार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। कहा जा रहा है कि शिवलिंग का आकार फरवरी के अंतिम सप्ताह तक बढ़ेगा। इस समय यहां का तापमान शून्य पर है। जिसके कारण इसके आकार में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। माना जा रहा है कि ये शिवलिंग अप्रैल, मई व जून तक बना रहेगा और इस दौरान लाखों की संख्या में सैलानी यहां आएंगे।

अंजनी महादेव के पास ही ये प्राकृतिक शिवलिंग बना है और इस जगह से धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है। मान्यता है कि त्रेता युग में माता अंजनी ने पुत्र प्राप्ति और मुक्ति पाने के लिए इसी जगह पर तपस्या की थी। कई सालों तक यहां पर अंजनी माता ने ध्यान लगाया था और इस तपस्या से खुश होकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए थे। तभी से यहां पर प्राकृतिक तौर पर बर्फ का शिवलिंग बन रहा है। मान्यता ये भी है कि इस शिवलिंग के दर्शन करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है।

नंगे पांव आ रहे हैं श्रद्धालु

अंजनी महादेव के दर्शन करने के लिए अन्य राज्यों से भी लोग यहां आ रहे हैं। इस शिवलिंग के दर्शन करने के लिए लोग नंगे पांव यहां आते हैं। इतनी ठंड होने के कारण भी लोगों की भक्ती पर कोई असर नहीं पड़ा है और लोग बिना ठंड की परवाह कि सौ मीटर की दूरी नंगे पांव से तय कर रहे हैं। यहां के स्थानीय निवासी के अनुसार ये दैवीय चमत्कार ही है कि बर्फ में नंगे पांव चलने से भी श्रद्धालुओं को कोई नुकसान नहीं होता। इन दिनों यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन अटल टनल के बन्द होने के बाद यहां पर्यटकों का सैलाब उमड़ा है।

कैसे पहुंचे

अंजनी महादेव आसानी से पहुंचा जा सकता है। मनाली से सोलंगनाला तक का 15 किलोमीटर का सफर टैक्सी से कर सकते हैं। सोलंगनाला से अंजनी महादेव तक पांच किलोमीटर की दूरी पर है। ये सफर आप पैदल या घोड़ों से तय कर सकते हैं।  अंजनी महादेव के समीप एडवेंचर पार्क भी बन रहा है। जिससे की आया पर आने वाले पर्यटकों को ओर भी वक्त यहां बिताने का मौका मिल जाएगा।

Back to top button