All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

यूपी एटीएस और 5 राज्यों की पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 3 आतंकी गिरफ्तार!

17

भारत में आतंकवाद और आईएसआईएस अपने पैर तेजी से पसराने में जुटा हुआ है, वहीँ दूसरी तरफ सुरक्षा एजेंसियां भी हर वक्त चौकन्नी रहती हैं. किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर तुरंत एक्शन लेती हैं. गुरुवार को यूपी एटीएस ने 5 राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई की और 3 आतंकियों को पकड़ा. बताया जा रहा है कि ये आतंकी ISIS के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं. बुधवार को देर रात यूपी एटीएस ने कार्रवाई शुरू की थी जो अगले दिन सुबह तक जारी रही.

पुलिस ने 6 अन्य संदिग्ध लोगों को भी हिरासत में लिया है. उनसे पूछताछ जारी है. इंटेलिजेंस एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद यूपी के बिजनौर, मुजफ्फरनगर, महाराष्ट्र के मुंबई, पंजाब के जालंधर और बिहार के नरकटियागंज में ऑपरेशन चलाया गया. यूपी एटीएस ने तीन को अरेस्ट किया है जिनमें से दो बिजनौर के हैं. इन सभी पर बड़े हमले की साजिश रचने का आरोप है.

एटीएस के अधिकारियों का कहना है कि पकड़े गए सभी आरोपियों से पूछताछ जारी है. आगे सबूत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. यह कार्रवाई इंटेलिजेंस ब्यूरो से मिली जानकारी के आधार पर की गयी. उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड आर्डर ने बताया कि अलग राज्यों से कुल 9 लोगों को बड़ा हमला करने की साजिश में संदिग्ध पाया गया और हिरासत में लिया गया है. इनमें से चार लोगों के खिलाफ सबूत मिले हैं और बाकियों से पूछताछ और जांच जारी है. दलजीत चौधरी ने बताया कि ये सेल्फ मोटिवेटेड लोग हैं इनका किसी ग्रुप से कोई सम्बन्ध नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक संदिग्ध्य को बिहार के नरकटियागंज से हिरासत में लिया गया है. इस ऑपरेशन को यूपी, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और बिहार की पुलिस, एटीएस और स्पेशल टीमों ने मिलकर अंजाम दिया. बिजनौर से गिरफ्तार किये गए लोगों के पास से मैप और डायरी मिली है. बताया जा रहा है कि डायरी में साजिश से जुड़े आरोपियों का भी नाम है. गिरफ्तार किये गए सभी 9 लोगों को नोएडा ले जाया गया है.

यूपी पुलिस ने बताया कि पूछताछ अभी जारी है. ये लोग एक बड़ी टीम बनाने की फ़िराक में थे. इनका मुख्य उद्देश्य एक बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देना था. दिल्ली पुलिस ने इन्हें ISIS से जुड़े होने की बात कही है. हालांकि यह बात अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकी है. पुलिस के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ISIS के स्लीपिंग मॉड्यूल को सक्रिय कर दिया गया है. इसकी जानकारी मिलने के बाद से ही एजेंसियां और यूपी एटीएस सतर्क हो गयी हैं.

Comments are closed.