समाचार

टनल से निकाले एक मजदूर ने सुनाई दर्दनाक कहानी,कहा- गर्दन तक भर गया था मलबा और उस के बाद..

उत्तराखंड के चमोली जिले में अचानक से आई बाढ़ के कारण कई लोगों की मौत हो गई है, जबकि 125 मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। अभी तक 12 मजदूरों को बचाया भी जा चुका है। सुरंग से निकाले गए एक मजदूर की वीडियो उत्तराखंड पुलिस ने सोशल मीडिया पर साझा की है। जिसमें इस मजदूर ने अपनी आपबीती सुनाई है। इस मजदूर ने बताया कि किस तरह से वो सुरंग के अंदर फंस गया और बस उस पल के इंतजार में बैठा रहा, जब कोई आकर उसे बचाए।

पास ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने के कारण अचानक से भीषण बाढ़ आ गई थी। जिसके कारण सुरंग में मजदूर फंस गए थे। इन मजदूरों को निकालने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अभी तक 12 मजदूरों को बचाया जा चुका है। ग्लेशियर फटने के बाद नदियों में आई बाढ़ के बाद आईटीबीपी (ITBP) राहत और बचाय कार्य करने में लगी हुई है और संकरी सुरंगों में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

सुरंग से बाहर निकलने के बाद एक मजदूर ने बताया कि सुरंग में गर्दन तक मलबा भर गया था। नम आंखों से इस मजदूर ने कहा मैं खुद सरिया पकड़कर बाहर आया हूं। जब मजदूर से पूछा गया कि इतने देर तर सुरंग में रहने से घबराहट तो नहीं हुई। इस सवाल पर उसने चुप्पी साध ली।


नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट जाने से यहां दो पनबिजली परियोजनाओं को नुकसान भी पहुंचा है और काम कर रहे कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है। जिनके शव अलग-अलग स्थानों से बरामद किए गए हैं। तपोवन परियोजना की एक सुरंग में फंसे सभी 12 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है, जबकि लगभग 125 लोग अब भी लापता हैं। ये हादसा ऋषि गंगा में कल सुबह 10.45 बजे हुआ था।

बताया जा रहा है कि ग्लेशियर के गिरने से तेजी से पानी की धारा आई और ऋषि गंगा हाइड्रो प्रोजेक्ट पूरी तरह तहस-नहस हो गया। बाढ़ के कारण गांव के पांच से छह घर भी तबाह हो गए। तपोवन के पास धौली गंगा नदी पर एनटीपीसी की एक परियोजना पूरी तरह तहस-नहस हो गई और झूला पुल भी बह गए।

इस हादसे के बाद से भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सेना और एनडीआरएफ की टीमें बचाव और तलाशी अभियान कर रही हैं। करीब 250 जवान घटना स्थल पर लगे हुए हैं। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख प्रकट किया है और उत्तराखंड राज्य की पूरी सहायता करने की बात भी कही है। इस आपदा से इस राज्य को काफी नुकसान पहुंचा है।

Back to top button