समाचार

हिमखंड टूटने से तबाह हुआ ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्‍ट, 150 लोगों की मौत की है आशंका

उत्तराखंड के चमोली जिले में एक दर्दनाक हादसा हुआ है और ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से तबाह हो गया है। इस हादसे में 150 से अधिक लोगों के मारे जाने की आंशका है। ये हादसा उस दौरान हुआ जब प्रोजेक्ट पर काफी संख्या पर मजदूर कार्य कर रहे थे। खबर के अनुसार अचनाक से ऋषिगंगा नदी में हिमखंड टूट गया। जिससे ये हादसा हुआ। इस हादसे में ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से टूट गया। जबकि धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट बांध पर भी असर पड़ा है। जिससे गंगा और उसकी सहायक नदियों से बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

इस हादसे को देखते हुए चमोली से लेकर हरिद्वार तक रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ में ही यूपी के कई जिलों पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस हादसे में काफी लोगों के मरने की आशंका है, जबकि 10 लोगों के शवों को बरामद किया गया है।


इस घटना के फौरन बाद ही राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी जोशीमठ पहुंचे। इन्होंने यहां घटनास्थल का मुआयना किया और पूरी जानकारी ली। डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने इस हादसे पर जानकारी देते हुए बताया कि तपोवन की दो टनलों में 46 लोग फंसे हुए हैं। इनमे एक टनल में 16 और दूसरी में 30 लोग हैं। दोनों टनल्स बंद हैं। यहां से इन्हें रेस्क्यू करने की तैयारी चल रही है। सात टीमें रेस्क्यू में जुटीं हुई हैं। टीमें लापता और नदी में डूबे व्यक्तियों को भी निकालने में जुटी हुई है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

उत्तराखंड में हुए इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया भी आई है और इन्होंने ट्वीट कर कहा है कि उत्तराखंड में आपात स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। देश उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है। वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बात की जा रही है और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव कार्य और राहत कार्यों की लगातार जानकारी ली जा रही है।


वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया और कहा कि इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखंड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। NDRF, ITBP और SDRF की टीमें वहां पहुंच गई हैं, वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है। देवभूमि में जानमाल का नुकसान कम से कम हो और वहाँ की स्थिति यथाशीघ्र सामान्य हो यह हमारी प्राथमिकता है।


गौरतलब है कि आज सुबह 10:40 बजे ऋषिगंगा नदी में हिमखंड टूटा था। 10:55 बजे रेणी में ऋषिगंगा-2 हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पर इसका असर पड़ा और ये  हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट तबाह हो गया। सुबह 11:10 बजे ऋषिगंगा-1 और देवडी बांध को क्षतिग्रस्त कर पानी का बहाव आगे बढ़ाया। जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

Back to top button