समाचार

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना अब ओर भी होगा सरल, बिना टेस्ट दिए घर पहुंच जाएगा लाइसेंस, जानें कैेसे

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया अब सरल होने वाली है और अब ये लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल मौजूदा नियम के तहत ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है। लेकिन सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए नए नियम बनाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत ड्राइविंग टेस्ट के बिना ही ये लाइसेंस प्राप्त किया जा सकेगा।

अभी के नियमों के तहत ड्राइविंग लाइसेंस लेने से पहले आवेदन करनी पड़ती है। जिसके बाद निर्धारित समय पर आकर टेस्ट दिया जाता है। अगर कोई आवेदनकर्ता इस टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे डीएल नहीं मिलता है। हालांकि नए नियम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आवेदनकर्ताओं को टेस्ट नहीं देना होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस दिशा में ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और लोगों से सुझाव मांगा है।

नए ड्राफ्ट के तहत आवेदनकर्ता को बिना टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ तभी दिया जाएगा जब उसने किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीखी होगी। मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीखने पर ड्राइवर को DL के लिए योग्य माना जाएगा। उसे आवेदन के बाद बिना ड्राइविंग टेस्ट के लाइसेंस दिया जाएगा।

इस वजह से लाया जा रहा है ये नियम

RTO दफ्तर में रोजाना ड्राइविंग लाइसेंस के लिए हजारों की संख्या में आवेदन आते हैं। इतनी संख्या में आवेदन आने से टेस्ट लेने में मुश्किल होती है। इस समस्या से बचने के लिए अब ये नया नियम लाने की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत आवेदनकर्ता ने अगर पहले से किसी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग सेंटर से ही ड्राइविंग सीख रखी है। तो उसे ड्राइविंग लाइसिंग प्राप्त करने के लिए टेस्ट नहीं देना होगा।

वहीं जिन ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स को मान्यता दी जाएगी उसके लिए नियम बनाए जाएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से केवल उसी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स को मान्यता दी जाएगी। जो बनाए गए सभी नियमों का पालन करेंगे। मंत्रालय की तरफ से इस ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। सरकार को उम्मीद है कि इस नियम से सड़क पर प्रशिक्षित ड्राइवर्स की संख्या बढ़ेगी। हालांकि अभी ये नियम बनने में थोड़ा समय लग सकता है।

गौरतलब है कि मान्यता प्राप्त ड्राइविंग सेंटर पर लोगों को ड्राइविंग सीखाई जाती है। जिसके लिए शुल्क लिया जाता है। कई सारे शहरों में मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स मौजूद हैं।

Back to top button