बॉलीवुड

प्रॉपर्टी के चक्कर में टूटी थी अभिषेक- करिश्मा की सगाई, मां बबीता ने की थी ये मांग

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ ऐसी प्रेम कहानियां हैं, जिनकी उम्र भले ही बेहद कम रही हो मगर उनकी चर्चा आज भी होती है। ऐसी ही एक प्रेम कहानी है, करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की। जी हां, एक वक्त था जब करिश्मा और अभिषेक एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे। यहां तक कि दोनों की सगाई भी हो चुकी थी मगर भगवान को कुछ और ही मंजूर था।

करिश्मा और अभिषेक की प्रेम कहानी की शुरूआत साल 1997 में श्वेता बच्चन और निखिल नंदा के शादी के दौरान शुरू हुई थी। दरअसल निखिल नंदा, करिश्मा के बुआ के बेटे हैं। ऐसे में शादी के सभी फंक्शन में करिश्मा मौजूद थीं और इसी दौरान अभिषेक से उनकी नजदीकियां काफी बढ़ गई थीं।

 

साल 2000 में जब अभिषेक ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म रिफ्यूजी से की तो उनके अपोजिट करीना कपूर थीं। बताया जाता है कि शूटिंग सेट पर करीना अक्सर अभिषेक को जीजू कहकर बुलाती थीं। खैर, रिफ्यूजी रिलीज होने के 2 साल बाद 2002 में अमिताभ ने अपने 60वें जन्मदिन के खास अवसर पर करिश्मा और अभिषेक के सगाई का ऐलान कर दिया।

अभिषेक और करिश्मा की सगाई बड़े धूमधाम से हुई मगर इस सगाई की उम्र महज 4 महीने रही और अचानक से सगाई टूटने की चर्चाएं होने लगीं। इसकी पुष्टि करते हुए करिश्मा की चाची नीतू कपूर मीडिया के सामने आईं और उन्होंने अपने बयान में कहा कि ‘मैं नहीं जानती कि क्या हुआ? लेकिन वो दोनों (अभिषेक-करिश्मा) अब अलग हो चुके हैं, जो बेहद दुखद है।

जानिए क्यों टूटी अभिषेक और करिश्मा की सगाई?

सगाई टूटने के बाद हर कोई ये जानना चाहता था कि आखिर ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से सगाई टूट गई। कई तरह के कयास लगाए जाने लगे, लेकिन सगाई टूटने की खबर पर कपूर और बच्चन दोनों ही फैमिली ने अपनी चुप्पी कभी नहीं तोड़ी।

वैसे कई लोग इस शादी टूटने का सारा दोष करिश्मा की मां बबीता को देते हैं, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये शादी बच्चन परिवार की वजह से टूटा। हालांकि उन दिनों जया बच्चन ने मीडिया के सामने कहा था कि ‘इस शादी के टूटने का दोषी न तो बच्चन परिवार था और ना ही कपूर परिवार, ये अभिषेक का निजी निर्णय था जो उन्होंने अपने मन से लिया।’

हालांकि मैग्जीन कॉस्मोपॉलिटन एडिशन जुलाई 2017 में ‘द रियल रीजन…’ नामक एक आर्टिकल में ये बताया गया था कि अभिषेक और करिश्मा के शादी टूटने के पीछे बबीता कपूर(करिश्मा की मां) का हाथ था क्योंकि वो इस शादी को लेकर सिक्योर फील नहीं कर रही थीं।

दरअसल जब करिश्मा और अभिषेक की सगाई हुई थी तो उन दिनों करिश्मा बॉलीवुड की एक सुपरस्टार बन चुकी थीं जबकि अभिषेक पर एक फ्लॉप हीरो का तमगा लग चुका था। करियर के शुरूआत में ही उनकी एक के बाद एक कई फिल्में फ्लॉप हो चुकी थीं। इस वजह से बबीता कपूर इनसिक्योर थीं।

बताया जाता है कि बबीता कपूर ने उन दिनों बच्चन परिवार के सामने ये शर्त रख दी थी कि तलाक होने की स्थिति में अभिषेक की प्रॉपर्टी का आधा हिस्सा करिश्मा को दे दिया जाए। साथ ही उन्होंने शर्त में ये भी कहा था कि शादी से पहले ही अमिताभ की प्रॉपर्टी का कुछ हिस्सा अभिषेक के नाम हो। बच्चन परिवार को बबीता की ये शर्तें नागवार गुजरीं और इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया। इस तरह से बबीता के कुछ गैर जरूरी मांगों की वजह से अभिषेक और करिश्मा का रिश्ता टूट गया।

Back to top button