विशेष

देखें अंबानी के 6 हजार करोड़ के घर में बना आलीशान मंदिर, सोने-चांदी हीरे से है निर्मित मूर्तियां

देश के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार मुकेश अंबानी अपनी रईसी के चलते अक्सर चर्चा में बने रहते है. मुकेश अंबानी खुद से जुड़ी हर एक चीज को लेकर सुर्खियां बटोरते हैं. उनका घर, परिवार, कमाई, पत्नी, बच्चे आदि सदा मीडिया की सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. 10 साल पहले बना मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित घर ‘एंटीलिया’ पूरी दुनिया में अपनी ख़ास पहचान रखता है.

मुकेश अंबनी का घर ‘एंटीलिया’ न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार है. बताया जाता है कि, रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के इस घर को शिकागो में रहने वाले आर्किटेक्ट ‘पर्किन्स’ द्वारा डिजाइन किया है और इसे ऑस्ट्रेलियन कंस्ट्रक्शन कंपनी ‘लैग्टोंन होल्डिंग’ द्वारा बनाया गया है. उनका यह 27 मंजिला घर मुंबई के पॉश इलाके में बना हुआ है. इस घर की हर एक चीज बेहद ख़ास है, जबकि घर में बना हुआ मंदिर भी बेहद सुंदर और बेशकीमती है. आइए आज आपको मुकेश अंबानी के घर के मंदिर की ख़ासियतों से रूबरू कराते हैं…

अंबानी परिवार की भगवान के प्रति गहरी आस्था है. अंबानी परिवार धार्मिक कार्यों में हमेशा आगे रहता है. अक्सर अंबानी परिवार किसी भी शुभ कार्य से पहले पूजा, यज्ञ और हवन करवाता है. बात घर के मंदिर की करें तो मुकेश और नीता ने अपने घर के मंदिर को बहुत ख़ूबसूरती से सजाया है और इस पर करोड़ों रुपये उन्होंने खर्च किए हैं.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंटीलिया में जो मंदिर है उसमें मूर्तियो से लेकर दरवाजे और सभी चीजें सिर्फ सोने और चांदी से ही निर्मित है. इन बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, अंबानी के घर का मंदिर कितना कीमती होगा. वहीं भगवान की मूर्तियां हीरों के गहनों से लदी हुई है.

बता दें कि, मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी नायाब हीरों की बेहद शौकीन है और उन्होंने घर के मंदिर में भी बेशकीमती हीरों का इस्तेमाल किया है.

नीता अंबानी की छवि एक धार्मिक महिला की भी है और वे अक्सर अपने घर में आस्था से जुड़ी महंगी मूर्तियों के स्थान पर समय बिताते हुए देखी जाती है.

गौरतलब है कि, अंबानी परिवार इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का मालिक भी है और यह टीम अब तक 5 बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम कर चुकी है. जब भी मुंबई इंडियन ट्रॉफी जीतती है तो नीता अंबानी उसे अपने घर के मंदिर में भगवान के चरणों में भी स्थान देती है.

बता दें कि, अंबानी का घर एंटीलिया करीब 6 हजार करोड़ रुपये में बना है, 600 नौकरों का स्टाफ अंबानी के पास मौजूद है.

Back to top button