विशेष

आईपीएल ऑक्शन में इन फ्लॉप खिलाडियों की बेस प्राइज उड़ा देगी आपके होश, हरभजन और केदार भी शामिल

वर्ष 2020 जहां लाख मुसीबतों वाला रहा बावजूद इसके देश का सबसे बड़ा क्रिकेट त्यौहार बनाया गया. हम बात कर रहे है दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL की. 2020 में IPL अपने तय शुदा कार्यक्रम से लेट हुआ पर हुआ जरूर. अब IPL के जाते ही एक बार फिर IPL ने दस्तक दे दी हैं. सभी टीमों के कॉन्ट्रैक्ट 2020 में ही ख़त्म हो चुके हैं.अब एक बार फिर से खिलाडियों की ऑक्शन शुरू हुई हैं.

IPL की यह ऑक्शन 18 फरवरी को चेन्नई में होगी. बीसीसीआई ने इसकी जानकारी दी कि कुल 1097 खिलाड़ियों ने ऑक्शन के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया है, जिनमें कुल 803 घरेलू खिलाड़ी और 207 इंटरनेशनल खिलाड़ी हैं. इसके अलावा एसोसिएट देशों के 27 खिलाड़ियों ने भी अपना नाम रजिस्टर करवाया है. इतने सारे खिलाडियों में से 11 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये रखी हैं. खेर यह तो ऑक्शन का वक़्त ही बताएगा कि किस खिलाड़ी को कितने रुपयों में खरीदा जाएगा.

हम आपको ऐसे खिलाड़ियों कि लिस्ट बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी बेस प्राइस कम से कम 2 करोड़ रूपये रखी हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने आईपीएल 2021 के लिए अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है. स्टीव स्मिथ को राजस्थान ने न सिर्फ कप्तानी से हटाया बल्कि रिलीज़ भी कर दिया हैं. स्मिथ का पिछला सीजन काफी बुरा गुजरा था, वो 14 मैचों में 25.91 की औसत से सिर्फ 311 रन ही बना सके थे. कप्तानी कि बात करे तो उनके नेतृत्व में टीम सबसे आखरी पायदान पर आई थी. स्मिथ का आईपीएल करियर शानदार रहा है, वो 95 मैचों में 2333 रन बना चुके हैं और इस दौरान उनका औसत 35.34 है. उनके बल्ले से 1 शतक और 11 अर्धशतक बने हैं.

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल का भी पिछले सीजन कुछ ख़ास नहीं रहा था. ग्लेन मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते थे पर टीम के लिए वह कुछ ख़ास नहीं कर पाए. बावजूद इसके ग्लेन मैक्सवेल ने ऑक्शन के लिए अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखी हैं. आईपीएल 2020 में मैक्सवेल एक भी छक्का नहीं लगा पाए थे उनका औसत भी महज 15.42 का था. इसी वजह से उनकी टीम ने उन्हें रिलीज़ किया हैं.

इसके साथ ही भारत के दो खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है. केदार जाधव और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह इन दोनों खिलाड़ियों को उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग ने भी रिलीज़ कर दिया हैं. इन दोनों ने होने वाली ऑक्शन के लिए अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रखी हैं. जहां जाधव पिछले सीजन में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे वहीं हरभजन सिंह ने आईपीएल 2020 में हिस्सा ही नहीं लिया था.

इनके साथ इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियों की भी बेस प्राइस भी 2 करोड़ है. इनमें लियाम प्लंकेट, जेसन रॉय, मोइन अली, मार्क वुड ,मोइन अली, सैम बिलिंग्स शामिल हैं. सैम बिलिंग्स पिछला आईपीएल का हिस्सा नहीं थे और 2019 में उन्हें एक ही मैच खेलने का मौका मिला था. मोइन अली को आरसीबी ने रिटेन नहीं किया था. इसके आलावा बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी बैन पूरा होने के बाद आईपीएल में जोरदार वापसी के लिए तैयार हैं. शाकिब का भी बेस 2 करोड़ रूपये हैं.

Back to top button