राजनीति

किसान प्रदर्शन के बारे में सलमान का आया पहली बार रिएक्शन कहा, शानदार डिफेंड करते हुए सेफ खेल गए

केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों को पास करने का प्रस्ताव पेश किया था. इसके खिलाफ देश भर के किसानों ने विरोध किया था. इतना ही नहीं पंजाब, हरियाणा और उतर प्रदेश के कई किसान इसका विरोध करने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठ गए थे. जो अभी तक वहां से नहीं हटें है. इसी बीच इस आंदोलन की बहस में देश विदेश की हस्तियां भी कूद गई है.

हॉलीवुड के सेलेब्स ने किसानों के पक्ष में आवाज बुलंद की तो बॉलीवुड सेलेब्स ने भी इस मुद्दे पर अपनी बातें रखी. इस मुद्दे पर बॉलीवुड भी अब दो खेमों में विभाजित हो गया है. जहां अक्षय कुमार, लता मंगेशकर, सुनील शेट्टी, अजय देवगन, कंगना रनोट जैसे कलाकारों ने सभी से देश की अस्मिता को बनाए रखने के लिए कहा. इस किसान आंदोलन के बारे में अभी तक तीनों खानों ने चुप्पी बनाए रखी थी. हालिया दबंग खान ने इस पर टिप्पणी की हैं.

मुंबई में एक म्यूजिक शो के लॉन्च के दौरान सलमान खान भी वहां मोजूद थे. इसी दौरान उनसे किसानों के चल रहे प्रोटेस्ट के बारे में पूछा गया. सलाम ने बड़ी ही होशियारी से सधा हुआ जवाब दिया. उन्होंने कहा कि, ‘सही बात होनी चाहिए. जो सबसे अच्छा है वही किया जाना चाहिए. सबसे नोबेल चीज होनी चाहिए. सही चीज होनी चाहिए हर एक के साथ’ आपको बता दें कि सलमान अपने आने वाले नए शो ‘इंडियन प्रो म्यूजिक लीग’ की शूटिंग के लिए गोरेगांव के फिल्मसिटी पहुंचे में थे. इस दौरान उनसे यह सवाल किया गया था.

दबंग खान के नाम से मशहूर सलमान खान ने यह जवाब बड़े ही सभलते हुए दिया. इस मामले में अभी तक किंग खान-शाहरुख़ खान और मिस्टर पर्फेक्टनिस्ट आमिर खान का कोई जवाब नहीं आया है. उन दोनों ने ही अभी तक इस मामले में अपनी बात नहीं रखी है. गौरतलब है कि नवंबर माह से ही हजारों की संख्या में किसान, ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से धरने पर हैं, यह लोग दिल्ली की सीमाओं पर अपना तम्बू गाड़े हुए है. इन्होने साफ़ कर दिया है कि वह तब तक नहीं जाएंगे जब तक यह काले कानून सरकार वापस नहीं ले ले.

इसके अलावा इस किसान आंदोलन के बारे में कई बॉलीवुड सेलेब और क्रिकेटर्स ने भी अपनी राय रखी थी. पॉप स्टार गायिका रिहाना ने भी किसानों के समर्थन में ट्वीट किया था. इसके बाद उन्हें अभिनेत्री कंगना और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने करारा जवाब दिया था. सचिन ने अपने ट्वीट में कहा था कि “ भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता है. बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी बिल्कुल नहीं. भारतीय अपने देश को आपसे बेहतर जानते हैं और उन्हें ही फैसला करना चाहिए. आइए हम सब एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें.”

वहीं कंगना ने रिहाना को मुर्ख करार देते हुए कहा था कि तुम जैसे लोग भारत को तोडना चाहते हो. कंगना ने पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को भी आड़े हाथों लेते हुए करारा जवाब दिया था. ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट के मामले में दिल्ली पुलिस भी जाँच कर रही हैं.

Back to top button