बॉलीवुड

80 के दशक की इस अभिनेत्री पर लगे थे गंभीर आरोप, फ्लैट में सेक्स रैकेट चलाने के लिए हुई थी..

एक्ट्रेस रही दीप्ति नवल बॉलीवुड की मंझी हुई अदाकारा के रूप में जानी जाती है. उनकी एक्टिंग एकदम अलहदा होती है. वह जिस भी रोल को निभाती है उसमे जान डाल देती है. दीप्ती ने हाल ही 3 फरवरी को अपने 69 वां जन्मदिन मनाया. दीप्ति ने कई फिल्मों में काम किया है. वह कर्मिशियल फिल्मों के साथ-साथ आर्ट फिल्मों में भी नज़र आई है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दीप्ती मल्टीटेलेंटेड है. वह एक्टिंग के अलावा एक अच्छी गीतकार, चित्रकार और फोटोग्राफर भी हैं. उनके पिता उन्हें एक पेंटर बनाना चाहते थे,लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. उनका मन एक्टिंग में लगता था. उन्होंने एक्टिंग करने के साथ अपनी पेंटिंग को भी जारी रखा. उनके द्वारा बनाई गई कई पेंटिंग की एग्जीबिशन भी आयोजित हो चुकी है.

दीप्ति नवल ने 1978 में आई फिल्म जुनून से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. उस वक़्त इस फिल्म को बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. इसके बाद वर्ष 1981 में आई फिल्म चश्मे बद्दूर से दीप्ति नवल को हर कोई पहचानने लग गया. दीप्ति ग्लैमर और शोहरत से भरी इस इंडस्ट्री में अपनी सादगी के लिए मशहूर है. उनका लाइफ स्टाइल भी अन्य स्टार्स के जरिए काफी सादा सिंपल है.

इसी दौरान इस इंडस्ट्री में एक ऐसा दिन भी आया जब उन पर एक घिनौना इल्जाम लगाया गया था. इस अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मुंबई में जिस वक़्त लोगों के पास पैसे की कमी के करण अपार्टमेंट खरीदने की हिम्मत नहीं थी तब मैंने एक फ्लैट खरीद लिया था. उस दौरान मैंने उस फ्लैट में कई पार्टिया भी की. मुझसे मिलने कई पत्रकार भी आते थे. तभी अचानक उस सोसाइटी के लोगों ने महसूस कराया कि वह उस फ्लैट में एक सेक्स रैकेट चलाती हैं.

उन्होंने बताया कि उनकी गलती सिर्फ इतनी थी कि वह वहां के लोगों से कम बातचीत किया करती थी. उनके मुताबिक इस खबर को अखबार वालों ने भी प्रकाशित कर दिया था. इस घटना ने उन्हें बहुत परेशान किया था. उन्होंने 1985 में फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा से शादी की लेकिन 2002 में उन दोनों का तलाक हो गया. उन्होंने बताया था कि 90 के दशक में उन्हें काम मिलना कम हो गया था. इससे वह इतनी तनाव में आ गई थी कि उन्होंने आत्महत्या तक करने का प्लान बना लिया था.

अभिनेत्री दीप्ति नवल ने अपने तीन दशक लंबे सफर में – सौदागर, इंकार, एक बार फिर, फिराक, हिप हिप हुर्रे, अनकही, बवंडर, लीला, दामुल, मिर्च मसाला, बैंग बैग, तेवर , हम पांच, कथा जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया था.

Back to top button