बॉलीवुड

जब राजेश खन्ना की गर्लफ्रेंड ने इस विदेशी क्रिकेटर से कर ली थी सगाई, बाद में हुआ था ऐसा हश्र

बहुत छोटी उम्र में ही सुपरस्टार का तमगा प्राप्त करने वाले दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना से कई किस्से जुड़े हुए हैं. आज वे हमारे बीच तो नहीं है, हालांकि उनकी फिल्मे और उनसे जुड़े किस्से अक्सर लोगों के बीच चर्चा का विषय बने रहते हैं. एक प्रसिद्ध किस्सा राजेश खन्ना का अभिनेत्री अंजू महेन्द्रू से भी जुड़ा है. आइए आज अंजू और राजेश खन्ना के उस किस्से के बारे में हम आपको बताते हैं…

अभिनेता राजेश खन्ना अपने समय के सबसे बड़े सितारे रह चुके हैं. राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा जाता है. उनके फैंस उन्हें प्यार से ‘काका’ भी कहते थे. राजेश खन्ना अपने फिल्मों और बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी खूब सुर्ख़ियों में रहे हैं. अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया संग शादी तो कभी अभिनभित्री अंजू महेन्द्रू संग रिश्ते को लेकर राजेश खन्ना ने खूब सुर्खियां बटोरी.

इस बात से हर कोई वाक़िफ़ है कि, राजेश खन्ना ने साल में 1973 में मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से शादी की थी. शादी के समय डिंपल की उम्र महज 16 साल थी. शादी के कुछ सालों बाद ही राजेश और डिंपल के बीच अनबन होनी थी और कुछ सालों बाद दोनों अलग रहने लगे. लेकिन दोनों कभी तलाक नहीं लिया था.

डिंपल से शादी से पहले राजेश खन्ना का नाम अभिनेत्री मंजू महेंद्रू से भी जुड़ा था. बताया जाता है कि, दोनों का करीब 6 साल तक अफेयर चला था, हालांकि मंजू के एक धोखे ने राजेश खन्ना को बुरी तरह से तोड़कर रख दिया था. एक घटना से राजेश खन्ना अपना सिर पकड़कर रोने लगे थे.

अभिनेता राजेश खन्ना अपने करियर की शुरुआत में ही अंजू महेंद्रू के करीब आ गए थे. डिंपल से शादी से पहले राजेश और अंजू का एक लम्बा रिश्ता चला था. अंजू राजेश के घर पर ही रहती थी और उनका स्टाफ एक्ट्रेस को मंजू मेमसाब कहकर बुलाया करता था. खबरें तो यह तक भी आई थी कि, राजेश खन्ना एक्ट्रेस अंजू से शादी कर सकते हैं, हालांकि एक घटना ने सब कुछ खत्म कर दिया था.

बताया जाता है कि, राजेश अंजू के फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे और ऐसे में दोनों कलाकारों के बीच मतभेद होने लगे थे. राजेश को यह कतई पसंद नहीं था कि, उनकी गर्लफ्रेंड अंजू बॉलीवुड में काम करें. दूसरी और चर्चा यह भी थी कि, राजेश खन्ना बहुत जल्दी सुपरस्टार का तमगा पा चुके थे और ऐसे में वे आसानी से अपने बलबूते अंजू का फ़िल्मी करियर बढ़ा सकते थे.

अंजू और राजेश का रिश्ता ठीक चल रहा था और अंजू के फिल्मों में काम करने से इस रिश्ते पर उतना असर नहीं पड़ा था जितना कि दोनों के रिश्ते के बीच तीसरे व्यक्ति के आने से पड़ा था. दरअसल, वेस्टइंडीज के दिग्गज़ क्रिकेटर ने उन दिनों अंजू महेंद्र से सगाई कर ली थी और जब यह बात राजेश खन्ना के कानों तक पहुंची तो उन्हें इससे गहरा झटका लगा.

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने दिग्गज़ अभिनेता राजेश खन्ना की जीवनी में लिखा है कि, जब राजेश खन्ना बड़े स्टार नहीं बने थे, तब भी उनके और अंजू महेंद्रू के बीच अनबन होती रहती थी. उस्मान ने जीवनी में लिखा है कि, ”इसी तरह के झगडे के दौरान अचानक दोनों के बीच एक और किरदार आ गया.’ राजेश इससे बेहद बौखला गए थे और वे जोर-जोर से रोने लगे थे.

यासिर ने लिखा कि, उन दिनों अंजू का नाम गैरी के साथ जुड़ गया था. मैगजीन और अख़बार में दोनों की मुलाकात की तस्वीर भी छपी थी. बाद में गैरी ने अंजू को अपना मैच देखने के लिए कोलकाता आमंत्रित किया था. इसके बाद एक शाम को पार्टी में गैरी ने अंजू को प्रपोज करते हुए उन्हें अंगूठी पहना दी. अंजू ने भी गैरी के प्रेम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. यह वो समय था, जब मंजू राजेश खन्ना की गर्लफ्रेंड थी.

बाद में राजेश खन्ना इस ख़बर से बेहद आहत हुए और वे फूट-फूट कर रोने लगे थे. जब अंजू मुंबई लौटी तो रजेश खन्ना उन पर बहुत गुस्सा हो गए और वे अंजू पर चिल्लाने लगे थे. बहुत जल्द ही दोनों का रिश्ता भी खत्म हो गया और अंजू ने फोन कर गैरी से भी सगाई तोड़ ली थी.

Back to top button