राजनीति

सुलगता कश्मीर : सड़कों पर खुलेआम हाथों में AK47 लिए घूम रहे आतंकी!

कश्मीर –  आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से कश्मीर के हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी जम्मू-कश्मीर के हालात सुधरते नहीं दिख रहे हैं। घाटी में आये दिन पत्थरबाजी हो रही है। कश्मीर को सुलगाने के पीछे वहां के अलगाववादी संगठनों और पाकिस्तान में बैठे उनके आकाओं का हाथ है इसकी पुष्टि हो चुकी है। लेकिन, आज अंग्रेजी वेबसाइट मुम्बई मिरर की रिपोर्ट से जो बात सामने आई है ही वह भारत सरकार को कश्मीर पर फिर से विचार करने पर मजबूर कर सकती है। Terrorists roam in shopian.

सड़कों पर खुलेआम AK47 लिए घूम रहे आतंकी –

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में कश्मीर की सड़कों पर हथियार बंद आतंकी खुलेआम घूमते हुए देखे गए हैं। इससे पता चलता है कि जम्मू कश्मीर के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इन आतंकियों को दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में हजारों की संख्या में घूमते देखा गया है।

ये आतंकी दक्षिणी कश्मीर के वो युवक हैं जो राज्य की शासन व्यवस्था पर यकीन नहीं करते। इसमें सबसे चिंता की बात यह है कि ये सभी स्थानीय नागरिक हैं जिसके कारण इन्हें वहां के लोगों का समर्थन भी हासिल है। ये आतंकी दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में सक्रिय हैं और सुरक्षाबलों के लिए सिर दर्द बन गए हैं।

आतंकवादियों को है क्षेत्र की पूरी जानकारी –

कश्मीर के विभिन्न इलाकों में इन स्थानीय आतंकवादियों के साथ पाकिस्तान से आए हुए आतंकी भी घूमते दिख रहे हैं। इसलिए इन्हें आतंकवादियों को पकड़ना काफी मुश्किल हो गया है। स्थानीय नागरिक होने के कारण उन्हें जवानों के आने-जाने की हर खबर मिल रही है। पाकिस्तान की ओर से आने वाले आतंकवादी इनके साथ मिलकर किसी बड़ी योजना पर काम कर रहे हैं।

सेना के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने माना कि कश्मीर के हालात बेहद खराब हैं। इसलिए अब वक्त आ गया है कि कोई ठोस ऐक्शन लिया जाए। हालात 90 के दशक से भी बदतर हो गए हैं, क्योंकि आतंकवाद से जुड़ने वालों की वैचारिक धारणा पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूत है। आतंकवादी और अलगाववादी इनको बरगला रहे हैं जिससे इनका सिस्टम पर से विश्वास खत्म हो गया है।

Back to top button