समाचार

मोदी के सामने बोले गुलाम नबी आजाद -‘पगड़ी संभाल जट्टा पगड़ी संभाल’,जाने आगे क्या हुआ

राज्यसभा में बुधवार को विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने किसानों का मुद्दा उठाया और सदन में भाषण देते हुए कहा कि किसान अंग्रेजों के जमाने से संघर्ष करते रहे हैं और हर बार उन्होंने शासन को झुकने के लिए मजबूर किया है। गुलाम नबी आजाद ने 1900 के दशक में पंजाब में हुए किसान आंदोलनों के दौरान लोकप्रिय गीत ‘‘पगड़ी संभाल जट्टा पगड़ी संभाल’’ की कुछ पंक्तियों भी गाई और कहा कि उस समय भी किसानों ने अंग्रेजों को कानून वापस लेने पर मजबूर कर दिया था। जिस समय नेता गुलाम नबी आजाद ये भाषण दे रहे थे। सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आजाद ने सदन में हुई चर्चा की शुरुआत करते हुए किसानों का जिक्र किया और कई आंदोलनों को याद किया। साथ में ही इन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नए कृषि कानूनों को वापस लेने की बात भी कही। आजाद ने कहा कि किसानों की ताकत देश की सबसे बड़ी ताकत है। उनसे लड़ाई कर हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकते। अगर लड़ना ही है, तो चीन, पाकिस्तान और कोरोना वायरस लड़िए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली के लाल किले में हुई हिंसा की कड़ी निंदा भी की और कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। लेकिन निर्दोष किसानों को निशाना न बनाए। इसके बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर और कुछ पत्रकारों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर इन्हें कहा कि जो व्यक्ति देश का पूर्व विदेश राज्य मंत्री रह चुका हो तथा विश्व में देश का नेतृत्व कर चुका हो। जिसे लोगों ने लोकसभा के लिए चुना हो, वह व्यक्ति देशद्रोही कैसे हो सकता है।

किसानों के हित में हैं ये कानून

बीजेपी सदस्य विजयपाल सिंह तोमर ने इस पूरे विषय पर सरकार को सही करार किया और कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कदम उठाए हैं। इन्होंने कहा कि फसलों के खेतों से ग्राहकों तक पहुंचने के दौरान बड़ी राशि बिचौलियों के हाथों में चली जाती है। नए कानूनों से ऐसी स्थिति में कमी आएगी और किसानों को अपनी फसलों की बेहतर कीमत मिल सकेगी। खेती को लाभदायक बनाने के लिए उसमें विविधता लाना जरूरी है और ये नए कानूनों से ही संभव है। नए कानूनों के संबंध में लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है और हताश लोग किसानों के कंधों पर रखकर बंदूकें चला रहे हैं।

Back to top button