समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करना है बेहद ही आसान, बस नोट करें ये फोन नंबर व एड्रेस

लोकसभा सत्र शुरू हो गया है और इस सत्र के दौरान सांसदों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। लेकिन इस हेल्पलाइन नंबर पर सांसदों की जगह आम लोगों के फोन कॉल्स ज्यादा आ रहे हैं। हेल्पलाइन पर फोन करने वालों लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने की इच्छा जाता रहे हैं। हेल्पलाइन में काम करने वाले लोगों ने बताया कि लोग उनसे बजट या लोकसभा की बहस से संबंधित मुद्दों पर बात ही नहीं करना चाहते हैं। लोग उनसे बस प्रधानमंत्री का नंबर पूछ रहे हैं।

ये नंबर जारी करने के बाद से कई लोगों के फोन आ रहे हैं और ज्यादातर लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करना चाहते हैं। हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके कोई कह रहा है कि उसे मोदी से मिलना है तो कोई मोदी को सुझाव देना चाहता है। हेल्पलाइन प्रोजेक्ट में शामिल अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा टीवी चैनल पर जब नंबर फ्लैश किया जा रहा था। उस समय से हेल्पलाइन पर लगातार कॉल आ रहे हैं। ज्यादातर फोन कॉल ग्रामीण क्षेत्रों से ही आ रहे हैं।

फोन करके लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन नंबर पूछ रहे थे। एक शख्स ने तो फोन कर प्रधानमंत्री के साथ अप्वाइनमेंट की इच्छा भी जाहिर की। इसके अलावा लोग फोन करके कोरोना वैक्सीन से जुड़े सवाल भी पूछ रहे हैं। फोन करके कई लोग किसानों के प्रदर्शन और कोरोना वैक्सीन के बारे पता कर रहे हैं। कई लोगों ने ये पूछा कि उनको कोरोना वैक्सीन कब मिल रही है।

हालांकि इस हेल्पलाइन पर कुछ सांसदों के भी कॉल आ रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा कि बजट सत्र की बहस से पहले 4-5 के सांसदों के कॉल आए हैं। कॉल में सांसदों ने नोट्स और सामग्री मांगी है। ज्यादातर सांसद इस हेल्पाइन सेवा का फायदा उठा रहे हैं। आपको बता दें कि ये हेल्पलाइन  24 घंटे और सातों दिन चलेगा। इस नंबर पर फोन करके सांसद लोकसभा सत्र से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस हेल्पाइन को संसदीय अनुसंधान और सूचना सहायता (PRISM) नाम दिया गया है। लेकिन इस हेल्पलाइन पर सांसदों के कम और आम लोगों के फोन खूब आ रहे हैं और हर कोई मोदी से बात करना चाहता है।

इस तरह करें मोदी से संपर्क

अगर आप भी पीएम तक अपनी कोई बात पहुंचाना चाहते हैं। तो इस नंबर पर फोन करने की जगह नीचे बताए गए तरीकों को अपनाएं। इन तरीकों की मदद से मोदी तक आप आसानी से अपनी बात पहुंचा सकते हैं। PM मोदी तक अपनी बात पहुंचाने का सबसे आसान तरीका सोशल मीडिया है। पीएम के सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए आप इनसे संपर्क कर सकते हैं। PM मोदी के सोशल मीडिया के एड्रेस इस प्रकार हैं-

facebook NARENDRA MODI
twitter NARENDRA MODI
google NARENDRA MODI
youtube NARENDRA MODI
instagram NARENDRA MODI

https://www.mygov.in/home/61/discuss/ वेब पेज पर जाकर भी आप मोदी से बात कर सकते हैं। अपनी शिकायत, बधाई और सुझाव का संदेश यहां इन्हें दे सकते हैं। इसके अलावा आप नरेंद्र मोदी एप (नमो एप) से भी पीएम से जुड़ सकते हैं या फिर ई-मेल के जरिए भी प्रधानमंत्री तक पहुंच सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं या फिर [email protected] पर ई-मेल भेजकर अपनी बात रख सकते हैं।

लिख सकते हैं पत्र

पीएम मोदी को पत्र भी लिखा जा सकता है जिसे आप वेब इनफॉर्मेशन मैनेजर, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल्स, नई दिल्ली, पिन 110011 के पत्ते पर भेज सकते गहैं।

इसके अलावा पीएम से फोन या फैक्स के जरिए भी जुड़ा जा सकता है। आप 011-23015603, 11-23018939, 011-23018668 पर फोन कर सकते हैं या फिर
+91-11-23019545 या 23016857 पर फैक्स कर सकते हैं।

Back to top button