स्वास्थ्य

वैज्ञानिकों ने पाए कोरोना वायरस के नए तीन लक्षण, इन्हें न करें अनदेखा करने की भूल

कोरोना वायरस को दुनिया में फैले हुए एक साल से अधिक का समय हो गया है। लेकिन इसका प्रकोप अभी भी कम नहीं हुआ है और लगातार कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इसी बीच कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन भी सामने आ रहे हैं। जिनसे ओर चिंता बढ़ गई है। कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिक द्वारा कई सारे शोध किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस पर किए गए नए शोध में कोरोना से जुड़े नए लक्षणों का पता चला है। वैज्ञानिकों ने कोरोना के अब नए तीन लक्षणों को पता लगाया है।

स्पेन के मैड्रिड में किए गए एक नए अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस होने पर मरीजों  के जीभ, हाथ और पैरों में परिवर्तन देखने को मिला है। कोरोना से संक्रमित 666 मरीजों पर किए गए शोध में पाया गया कि चार में से एक मरीज के जीभ में सूजन, हथेलियों पर जलन और पैरों के तलवों पर लालिमा की शिकायत हुई थी। वैज्ञानिक के अनुसार कोरोना मरीजों के मुंह के अंदर गंभीर संक्रमण देखा गया है।

जो लोग इससे ग्रस्त हुए हैं उनकी जीभ पर सफेद धब्बे और सूजन पाई जा रही है। इस स्थिति को ‘कोविड टंग’ का नाम दिया है। इसके कारण मरीजों की स्वाद की क्षमता के कम हो जाती है। वहीं कई मरीजों की हथेलियों और पैर के तलवों में जलन और लालिमा की शिकायत भी देखी गई है। जीभ में सूजन के अलावा लगभग 15 फीसदी कोरोना मरीजों की हथेलियों और पैरों के तलवों में जलन और लालिमा के लक्षण भी सामने आए हैं।

शोधकर्ता नूनो गोंजालेज ने बताया कि हल्के से मध्यम कोविड-19 संक्रमण वाले मरीजों पर ये शोध किया गया था। इसमें पाया गया कि लगभग आधे मरीजों को  ओरल कैविटी की परेशानी हुई। जो कि चिंता का विशेष है। गौरतलब है कि अभी तक कोरोना के जो मौजूदा लक्षण माने जा रहे थे वो बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश,  बहती हुई और भरी हुई नाक, सीने में दर्द और सांस की तकलीफ थी। लेकिन अब इस लक्षणों की सूची में जीभ में सूजन, हथेलियों पर जलन और पैरों के तलवों पर लालिमा भी शामिल हो गई है।

 

Back to top button