बॉलीवुड

धर्म की दीवार तोड़ इन सितारों ने रचाई शादी, दो ने तो 19 साल की उम्र में ही ले लिए थे सात फेरे

जब भी कोई इंसान किसी के प्यार में पड़ता है तो वह फिर अपने प्यार को पाने के लिए किसी भी हद तक गुजर जाता है. प्रेमी जोड़े जाति-धर्म की दीवार तोड़ एक दूसरे के हो जाते हैं और फ़िल्मी दुनिया के लिए तो यह काम बिल्कुल भी नया नहीं है. फ़िल्मी कलाकारों के लिए तो यह एक आम बात है. बॉलीवुड में ऐसे कई सितारें हुए हैं, जिन्होंने शादी के लिए अपने धर्म का त्याग कर दूसरा धर्म अपना लिया. आईए आज ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में आपको बताते हैं…

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी…

दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र ने पहली शादी महज 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से की थी. बाद में उनका दिल दिग्गज़ अभिनेत्री हेम मालिनी पर आ गया. जबकि हेमा अभी धर्मेंद्र पर अपना दिल हार बैठी थी. धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश सिख है और ऐसे में हिंदू धर्म के धर्मेंद्र हेमा से शादी नहीं कर सकते थे. हेमा से शादी के लिए धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म अपना लिया और वे दिलावर खान बन गए थे. दोनों साल 1980 में विवाह बंधन में बंध गए. धर्मेंद्र और हेमा की आज दो बेटियां ईशा और अहाना देओल है.

सुनील दत्त और नरगिस दत्त…

सुनील दत्त और नरगिस दत्त दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारें रह चुके हैं. नरगिस के प्यार में सुनील पूरी तरह पागल हो चुके थे. बाद में एक घटना के चलते मुस्लिम धर्म की नरगिस भी हिंदी धर्म के सुनील दत्त को अपना दिल दे बैठी. सुनील से शादी के लिए नरगिस ने हिंदू धर्म अपना लिया और शादी के बाद उनका नाम निर्मला दत्त हो गया. दोनों ने 1958 में शादी कर ली थी. सुनील दत्त और नरगिस दत्त के तीन बच्चे दो बेटियां प्रिया और नम्रता जबकि अभिनेता बेटे संजय दत्त हैं.

शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी…

हिंदू धर्म से संबंध रखने वाली अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी. शर्मिला ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम क़ुबूल कर लिया था. बाद में इस अभिनेत्री का नाम बेगम आएशा सुल्ताना हो गया. लेकिन आज भी शर्मिला नाम से ही जानी जाती है. शर्मिला और मंसूर अली खान पटौदी के तीन बच्चे दो बेटियां सबा अली खान और सोहा अली खान जबकि बेटा सैफ अली खान हैं.

दिव्या भारती और साजिद नाडियाडवाला…

दिव्या भारती ने बहुत छोटी उम्र में ही हिंदी सिनेमा में बहुत बड़ा नाम कमा लिया था और बहुत जल्द ही उन्होंने दुनिया को अलविदा भी कह दिया था. महज 19 साल की दिव्या ने जाने-माने फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला से शादी कर ली थी. वे हिंदू से मुस्लिम बन गई थी. शादी के एक साल के बाद ही दिव्या की रहस्यमयी मौत हो गई. उनकी मौत का असल कारण आज तक पता नहीं चल पाया है.

सलीम खान और सलमा खान…

अभिनेता सलमान खान के पिता सलीम खान ने दो शादी की है. पहली शादी सलीम खान ने सलमा से की थी. सलमा सलमान खान की मां है, जिनका असली नाम सुशीला चरक है. बाद में उनका नाम सलमा हो गया था. सलीम से शादी के लिए वे सुशीला से सलमा खान हो गई. सलीम और सलमा साल 1964 में विवाह बंधन में बंध गए थे. सलीम खान ने बाद में साल 1981 में दूसरी शादी अभिनेत्री हेलन से की थी. बता दें कि, सलीम और सलमा के चार बच्चे सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान और अलवीरा खान हैं.

Back to top button