बॉलीवुड

इस दिग्गज़ ने किया है 1 हजार से भी ज्यादा फिल्मों में काम, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

हिंदी सिनेमा की तरह ही आज दक्षिण भारतीय सिनेमा को भी ख़ूब देखा जाता है और बॉलीवुड की तरह ही साउथ के फ़िल्मी सितारें भी देश-दुनिया में अपनी ख़ास पहचान रखते हैं. चिरंजीवी, प्रभु देवा, राम चरण, अल्लू अर्जुन, महेश बाबू, प्रभास और धनुष जैसे बड़े सितारों से हर कोई वाकिफ़ है, हालांकि एक और नाम ऐसा है जो लीड एक्टर का नहीं है, लेकिन इसके बावजूद इस नाम की ख़्याति मुख्य कलाकारों की तरह ही है.

दक्षिण भारतीय सिनेमा का यह नाम है ब्रह्मानंदम. ब्रह्मानंदम साउथ सिनेमा के एक बहुत बड़े सितारें है और वे कॉमेडी रोल के लिए ख़ूब जाने जाते हैं. उनकी कॉमेडी को दर्शक बहुत पसंद करते हैं. ब्रह्मानंदम आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं. आईए आज आपको उनके जन्मदिन के ख़ास अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों से अवगत कराते हैं…

ब्रह्मानंदम का जन्म 1 फरवरी 1956 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हुआ था. वे बीते लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और अब तक 1 हजार से अधिक फिल्मों में वे काम कर चुके हैं. अभिनेता ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज साल 1987 में किया था. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘अहा ना पेलांता’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन जाने-माने तेलुगु निर्देशक ने किया था.

ब्रह्मानंदम का अब तक का फ़िल्मी करियर बहुत ही शानदार रहा है और उनका नाम साउथ सिनेमा के दिग्गज़ों में लिया जाता है. अपने करीब 34 सालों के फ़िल्मी करियर में ब्रह्मानंदम को पांच बार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. ब्रह्मानंदम आज जिस मुकाम पर है, वहां हर कोई नहीं पहुंच पाता है. आज वे एक आलीशान ज़िंदगी जीते हैं, लेकिन फिल्मों में काम करने से पहले उनके परिवार की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी और इसलिए उनके परिवार में केवल उन्होंने ही एम ए की पढ़ाई की हुई है.

ब्रह्मानंदम के वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो उन्होंने लक्ष्मी कन्नेगनति से शादी की थी. दोनों के दो बच्चे है. जिनका नाम राजा गौतम और सिद्धार्थ है.

मिले हैं ये बड़े अवॉर्ड…

कॉमेडी किंग के नाम से अपनी ख़ास पहचान रखने वाले ब्रह्मानंदम को पांच नंदी अवॉर्ड मिलने के साथ ही और भी कई बड़े खिताब से नवाजा गया है. उन्हें बेस्ट कॉमेडियन के लिए ‘CineMAA अवॉर्ड’ भी दिया गया है. भारतीय सिनेमा में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत सरकार द्वारा ब्रह्मानंदम को साल 2009 में पद्मश्री जैसे देश के चौथे सबसे ऊंचे सम्मान से भी सम्मानित किया गया है.

ब्रह्मानंदम के नाम दर्ज है यह बड़ा रिकॉर्ड…

ब्रह्मानंदम के नाम एक बहुत ही बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज है, जो न केवल दक्षिण भारतीय सिनेमा और बॉलीवुड बल्कि दुनिया के किसी भी फ़िल्मी कलाकार के नाम दर्ज नहीं है. ब्रह्मानंदम के नाम किसी भी जीवित एक्टर द्वारा सर्वाधिक स्क्रीन क्रेडिट का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. अपने एक साक्षात्कार में ब्रह्मानंदम कह चुके हैं कि, ”अगर आप कॉमेडियन हैं, तो फिर आपको बिल्कुल सहज रहना होगा और अपने आसपास की गतिविधियों पर हमेशा नजर रखनी होगी. इससे आपको किसी भी किरदार में हास्य को शामिल करना आसान हो जाएगा.”

एक फिल्म के लिए तगड़ी फीस वसूलते हैं ब्रह्मानंदम…

फीस लेने के मामले में भी ब्रह्मानंदम का कोई जवाब नहीं है. इस मामले में उन्होंने दक्षिण भारतीय सिनेमा के कई सितारों को भी पीछे छोड़ रखा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, ब्रह्मानंदम एक फिल्म के लिए एक करोड़ रु की भारी-भरकम फीस वसूलते हैं. कभी आर्थिक तंगी से जूझने वाले ब्रह्मानंदम आज करोड़ों रुपये के साथ ही कई लग्जरी गाड़ियों के मालिक भी हैं. जबकि उन्होंने आना घर भी बेहद खूबसूरत और आलीशान बना रखा है.

 

Back to top button