विशेष

इस बच्ची ने पैदा होते ही डॉक्टरों को डाला सकते में, किसी अजूबे से कम नहीं, तस्वीर हो रही वायरल

भगवान् का करिश्मा न जाने कब और कहां देखने को मिल जाए. भगवान ने ही हम सब मानव और जीव, जंतु आदि का निर्माण किया है. भगवान् ने हम सभी का एक ही तरह से निर्माण किया है. मतलब सभी मानवों को एक तरह ही बनाया है. सभी के दो हाथ, दो पैर सर और मुँह दिया है. सभी के हाथों और पैरों में पांच-पांच उंगलिया. लेकिन क्या हो अगर कोई इसमें से भिन्न नज़र आए तो ? यक़ीनन हमें इस बात पर यकीं नहीं होगा. अगर हम सामने से भी देखेंगे तो उसकी पूरी तरह पुष्टि करना चाहेंगे. पुष्टि करने के बाद हम उसे भगवान् का करिश्मा ही कहेंगे. हम आपको एक ऐसा ही मामला बताने जा रहे है. जिसे अगर भगवान का अजूबा कहा जाए तो ही ठीक होगा.

दरअसल भिवाड़ी कस्बे के एक निजी अस्पताल में जन्मी एक बच्ची अपने जन्म के साथ ही सुर्ख़ियों में है, इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है. यह चर्चा का विषय इसलिए बन रही है क्योंकि इसकी कुल उंगलिया 33 हैं. इतनी ज्‍यादा अंगलियां होने के कारण यह नवजात बच्ची जिज्ञासा का विषय बनी हुई है.

इस बच्ची की तस्वीर इन दिनों हर सोशल साइड्स पर काफी वायरल हो रही है. चाहे फेसबुक हो या वाट्सएप या इंस्टा इस बच्ची की तस्वीर हर जगह देखीं जा सकती है. जहां लोग इसे वायरल कर रहे है. वहीं नवजात के परिजन और अस्पताल कर्मी बच्ची की 33 अंगुलियों को देखकर हैरानी में है. फिलहाल जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

इस अजीबों-गरीब मामले मे भिवाड़ी के एसएस अस्पताल के संचालक डा. राजेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि, उनके यहां बुधवार के दिन एक महिला की डिलीवरी हुई थी. महिला ने जिस बच्ची को जन्म दिया उसे देखते ही अस्पताल की पूरी टीम भी अचंभित रह गई थी. इस बच्ची के एक हाथ में छह तो दूसरे हाथ में सात अंगुलियां हैं. वहीं बच्ची के दोनों पैरों में दस-दस अंगुलियां है. डॉक्टर ने बताया कि सामान्य चेकअप में बच्ची और माँ दोनों स्वस्थ है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दें दी गई है.


इसी मामले मे अस्‍पताल के एक अन्य डॉक्टर राजेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि हजारों में से एक आध बच्चे में अंगुलियां अधिक होने की समस्या रहती है, लेकिन यह जो बच्ची हुई है, उसका केस बहुत ही हैरान करने वाला है. क्योंकि उसकी अंगुलियां बहुत ज्यादा अधिक है. हालांकि यह परेशान होने वाली बात नहीं है.

आपको बता दें कि बॉलीवुड स्तर ऋतिक रोशन के एक हाथ में भी छह अंगुलिया है. ऋतिक के एक हाथ में दो अंगूठे है. बच्चों में इस तरह के केस आना सामान्य है. इससे उन्हें आगे किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है.

Back to top button