राजनीति

रूस के राष्ट्रपति पुतिन का नया महल सामने आया, कीमत और क्षेत्रफल जानकर लोगों के होश उड़ गए

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में बने हुए है. वजह है उन पर लगने वाले भ्रष्टाचार के आरोप. पुतिन के चीर विरोधी एलेक्सी नवेलनी ने पुतिन पर कई गंभीर आरोप लगाए है. इसके बाद एलेक्सी नवेलनी को गिरफ्तार कर लिया गया था. तभी से रूस में भी पुतिन के खिलाफ कई जगह पर प्रदर्शन हुए थे. राष्ट्रपति पुतिन तभी से अंतराष्ट्रीय मीडिया में छाय हुए है.

इन्ही विवादों के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सीक्रेट महल का राज़ भी सबके सामने आया है. इसका राज़ खुलते ही उनके विरोधी उन पर हावी होने लगे है. पुतिन के इस राज-महल की कीमत और क्षेत्रफल जानकार हर कोई सकते में है. विपक्ष के नेता और पुतिन विरोधी एलेक्सी नवेलनी ने इस महल का वीडियो सोशल साइड्स पर डालकर पुतिन को शक के घेरे में खड़ा कर दिया है. इस सिक्रेट महल की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं हैं. आपको बताते है पुतिन का यह महल कैसा दीखता है.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यह ‘सीक्रेट महल’ जेलेंजिक शहर में ब्लैक सी यानी काला सागर के पास बहुत बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है. आपको बता दें कि पुतिन का यह शाही महल 170 एकड़ में फैला है और इसका परिसर 40 बाग-बगीचों से सजा हुआ है. सोशल मीडिया पर इस महल के वीडियो ने धमाल मचाया हुआ है. इस वीडियो को अब तक दुनिया भर में 10 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा देखा जा चुका है.

अगर पुतिन के इस महल की कीमत की बात की जाए तो यह अनुमानित 14 हजार करोड़ रु. है. महल का मुख्य हिस्सा 1.90 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है. पुतिन के इस महल में 11 बेडरूम,कैसीनो, थियेटर, प्राइवेट बार, पोल डांस बार, दो हैलीपेड समेत कई लग्जरी सुविधाएं हैं. इस आलिशान महल में 260 फीट लंबा फुट ब्रिज भी बना हुआ है.

सोशल मीडिया पर जैसे ही पुतिन के इस महल का खुलासा हुआ. रूस के कई शहरों में पुतिन के विरोध में जोरदार प्रदर्शन होना शुरू हो गए. यहाँ की जनता नवेलनी के समर्थन में उतर आई. इसके बाद यहाँ की पुलिस ने नवेलनी की पत्नी समेत हजारों लोगों को हिरासत में लेकर जेल में डाल दिया. इसके बाद नवेलनी के टीम ने इस आलिशान पुतिन महल के अंदर की तस्वीरें भी शेयर की.


राष्ट्रपति पुतिन के इस सीक्रेट पैलेस पर बढ़ते विवाद के बीच एक नया मालिक सामने आया है. रूसी अरबपति बिजनेसमैन अर्कडी रोटेनबर्ग ने इस महल के ऊपर अपना दावा ठोका है. उन्होंने कहा कि ब्लैक सी हवेली राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नहीं, बल्कि उनकी है. रोटेनबर्ग ने बताया कि कुछ साल पहले ही इस महल को लेकर उन्होंने डील की थी. अब मैं इसका मालिक हूँ. रोटेनबर्ग इस पैलेस को भविष्य में एक अपार्टमेंट होटल बनाने की उम्मीद में है. रूस में जनता का भारी प्रदर्शन चल रहा है और लोग नवेलनी को जल्द रिहा करने की मांग कर रहे है.

Back to top button