विशेष

Jio ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर दी चेतावनी, कहा- भूलकर भी न करें ये गलती वरना…

रिलायंस जियो की ओर से अपने ग्राहकों को एक खास मैसेज भेजा गया है और इस मैसेज के जरिए रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। रिलायंस जियो की ओर से किए गए इस मैसेज में लिखा गया है कि आप अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करें। अगर आपको कई मैसेज आता हैं जिसमें आपसे अपनी जानकारी देने को कहा जाए या कोई लिंक भेजा जाए, तो इसे  नजरअंदाज करें।

कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में व्यक्तिगत जानकारी न देने की बात कहते हुए लिखा गया है कि धोखाधड़ी के इरादे से भेजे गए ऐसे किसी भी संदेश से सावधान रहें। जिसमें आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी , जैसे केवाईसी (KYC) डिटेल्स को अपडेट करने को कहा जाए। या मुफ़्त मोबाइल डेटा देने का वादा किया जाए। अज्ञात व संदिग्ध नंबरों से कॉल करने वालों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी कभी भी न दें। सुरक्षित रहें। टीम जियो

दरअसल हाल ही में ऐसी खबरें फैलाई गई थी। जिसमें कहा गया था कि जियो और फेसबुक 6 महीने के लिए रोजाना 25GB डेटा मुफ्त दे रही हैं। इसके साथ एक मोबाइल ऐप का लिंक भी लोगों को दिया गया था। इसी तरह के मैसेज को लेकर कंपनी ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। कंपनी का कहना है कि ऐसे मैसेज का बिल्कुल जवाब न दें और न ही उसपर क्लिक करें। अगर कोई व्यक्ति आपको KYC आदि के लिए भी मैसेज करता है। तो उसपर प्रतिक्रिया न दें। ऐसा करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

अनचाहे कॉल्‍स और SMS कर दें ब्लॉक

अनचाहे कॉल्‍स और SMS बार-बार आने पर आप इन्हें ब्लॉक कर दें। इन्हें ब्लॉक करने की प्रक्रिया बेहद ही सरल है। इस प्रक्रिया के तहत आपको बस My Jio ऐप पर जाना होगा और ऐप में लॉगिन करना होगा। फिर लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए आइकन पर टैप करें और सेटिंग्स को चेक करें। यहां दिए गए डीएनडी ऑप्शन को सिलेक्ट कर दें। फिर आपको कंपनी से मैसेज आएगा। मैसेज मिलने के सात दिन के अंदर आपके जियो नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी और आप इन कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा पा जाएंगे।

गौरतलब है कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर लोगों को ठगने के लिए कॉल्‍स और SMS किए जाते हैं।  SMS के जरिए लोगों को लिंक दिया जाते हैं। जिसमें क्लिक करते ही उनके अकाउंट से पैसे उड़ जाते हैं। इसलिए अपने ग्राहकों को इस धोखाधड़ी से सावधान करने के लिए रिलायंस जियो की ओर से ये मैसेज भेजे जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस समय जियो के भारत में 40 करोड़ ग्राहक हैं।

Back to top button
?>