विशेष

LIC की इस पॉलिसी में एक बार निवेश कर पा सकते हैं हर महीने 20 हजार की पेंशन, जानें प्रक्रिया

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा समय-समय पर खास पॉलिसी लाई जाती हैं। इन पॉलिसियों में निवेश कर कोई भी अपने जीवन को आर्थिक रुप से सुरक्षित कर सकता है। सरकारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से हाल ही में फ्लैगशिप एन्यूटी प्लान जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) लाई गई है। जिसमें निवेश कर आप जीवनभर के लिए 20,000 रुपये पेंशन के तौर पर पा सकते हैं। इस पेंशन प्लान को कई सारे लोगों ने लिया है और आप अगर चाहें तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

जीवन अक्षय पॉलिसी में एक बार प्रीमियम भरने पर जीवन भर पेंशन पाने की सुविधा है। एक बार प्रीमियम देकर जीवन भर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है। इस स्कीम में 10 ऑप्शन दिए गए हैं। जिसमें से निवेशक किसी एक को चुन सकता है। ऑप्शन A से J सिर्फ जीवन अक्षय स्कीम के साथ उपलब्ध होंगे। जीवन अक्षय पॉलिसी को आसानी से लिया जा सकता है। इसे लेने की शर्तों के अनुसार आपको भारत का नागिरक होना होगा। इस पॉलिसी में 30 से 85 साल के लोग ही निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी में न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है।

जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेशक 1 लाख रुपये की किस्त चुकाकर भी पेंशन पा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप 20 हजार रुपये हर महीने पेंशन चाहते हैं। तो आप ज्यादा निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में अपने हिसाब से आप रकम जमा करा सकते हैं। 20 हजार पेंशन लेने के लिए आपको पॉलिसी के ए ऑप्शन को चुनना होगा। इसके तहत आपको एक ही प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन ले सकते हैं। 20 हजार रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर पाने के लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा। आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये हो जाएगी।

जीवन अक्षय पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट सलाना, छमाही, तिमाही और हर महीने कर सकते हैं। इस पॉलिसी को खरीदने पर शुरू में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है। इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है।

इस पॉलिसी को लेने की शर्तें

– इस पॉलिसी में निवेश के लिए उम्र 30 से 85 साल के बीच होनी चाहिए।

– एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं।

– न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।

– न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये मिलेगी।

– लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है।

Back to top button
?>