समाचार

कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने 1 घंटे में जितना कमाया, उतना कमाने में आपको लग जाएंगे 10,000 साल

ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने अच्छी खासी कमाई की है और इनके द्वारा एक घंटे में जितनी आमदनी हुई है। उतनी कमाई करने में एक अकुशल मजदूर को दस हजार साल लग जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने 90 करोड़ रुपये प्रति घंटे के हिसाब से कमाए हैं।

दरअसल कुछ दिन पहले गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाली संस्था ऑक्सफैम की रिपोर्ट आई थी। इस रिपोर्ट में लॉकडाउन के दौरान भारत में 100 अरबपतियों की संपत्ति में कितनी वृद्धि हुई है, इसका जिक्र किया गया था। इस रिपोर्ट में बताया गया कि महामारी के दौरान मुकेश अंबानी की एक घंटे में जितनी कमाई हुई, उतनी कमाई करने में एक अकुशल मजदूर को दस हजार साल लग जाएंगे। या मुकेश अंबानी ने जितनी आय एक सेकेंड में हासिल की, उसे पाने में एक अकुशल मजदूर को तीन साल लगेंगे।

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान मार्च 2020 के बाद की अवधि में भारत में 100 अरबपतियों की संपत्ति में 12,97,822 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। इतने पैसों को अगर देश के 13.8 करोड़ गरीब लोगों में बांटा दिया जाए। तो इनमें से प्रत्येक को 94,045 रुपये आएंगे। रिपोर्ट में भारत के अमीर लोगों का जिक्र करते हुए बताया गया कि लॉकडाउन के दौरान भारतीय अरबपतियों की संपत्ति 35 प्रतिशत बढ़ी है। भारत के 11 प्रमुख अरबपतियों की आय में महामारी के दौरान जो बढ़ोतरी हुई है। उससे मनरेगा और स्वास्थ्य मंत्रालय का मौजूदा बजट एक दशक तक प्राप्त हो सकता है।

भारत अरबपतियों की संपत्ति के मामले में अमेरिका, चीन, जर्मनी, रूस और फ्रांस के बाद छठे स्थान पर पहुंच गया। मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, शिव नडार और उदय कोटक समेत भारत के 34 अरबपतियों के नाम इस रिपोर्ट में शामिल हैं। इन सभी की संपत्ति में इस दौरान इजाफा हुआ है। वहीं आपको ये जानकार हैरानी होगी की इनकी जितनी संपत्ति है उससे कहीं अधिक अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के पास है।

एलन मस्क
एलन मस्क

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक भारत में टॉप 100 में से 34 अरबपतियों का नेटवर्थ 348.9 अरब डॉलर है। जबकि जेफ बेजोस और एलन मस्क का नेटवर्थ मिलाकर 359 अरब डॉलर। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस 187.0 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं और 172.8 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं।

फोर्ब्स की वेबसाइट पर की गई मैपिंग के मुताबिक रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत में सबसे टॉप पर हैं। फोर्ब्स के मुताबित भारत के टॉप 100 अमीर में से सबसे अधिक मुंबई से हैं। इनकी संख्या 38 है। जबकि 18 अरबपतियों दिल्ली में रहते हैं और 12 अरबपतियों वाला बेंगलुरु पर रहते हैं।

भारत के 34 अरबपतियों के नाम

मुकेश अंबानी, राधाकृष्ण दमानी, पालोनजी मिस्त्री, उदय कोटक, कुमार बिड़ला , गौतम अडाणी, हसमुख चुडगर, करसनभाई पटेल, पंकज पटेल, समीर मेहता,
नारायन मूर्ति, अजीम प्रेमजी, किरन मजूमदार शॉ, गोपाल कृष्णन, बायजू रविचंद्रन, शिव नाडर, सुनील मित्तल, कुलदीप सिंह एंड गुरुबचन सिंह धींगरा, कुशल पाल सिंह, कपिल एंड राहुल भाटिया, साइरस पूनावाला, राहुल बजाज, बाबा कल्याणी, अभय फिरोडिया, मुरली दीवी एंड फैमिली, पीपी रेड्डी, पीवी कृष्ण रेड्डी, पीवी रामप्रसाद रेड्डी, आचार्य बालकृष्ण, सावित्रि जिंदल एंड फैमिली, कलानिधि मारन, वेणु गोपाल, संजीव गोयनका और टी.एस. कल्याणारामण।

Back to top button
?>