बॉलीवुड

माता सीता के किरदार में नज़र आईं ये 11 अभिनेत्रियां, पीएम मोदी की मंत्री भी है शामिल

भारतीय सिनेमा में मशहूर धारावाहिक रामायण का एक प्रमुख स्थान है. रामायण को दर्शक आज भी बहुत पसंद करते हैं. रामायण के प्रमुख पात्रों में भगवान श्री राम, माता सीता, हनुमान जी और रावण के किरदार शामिल है. इन्हीं किरदारों में से आज हम आपसे टीवी और फिल्मों नज़र आने वाली सीता के बारे में बात करेंगे. रामानंद सागर के धारावाहिक ‘रामायण’ में माता सीता का रोल अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने निभाया था, हालांकि और भी कई ऐसी अदाकाराएं रही है, जो छोटे या बड़े पर्दे पर माता सीता के रोल में दिखी है, तो आइए आज आपको माता सीता का किरदार निभाने वाली 11 अभिनेत्रियों के बारे में बताते हैं…

दीपिका चिखलिया : रामायण (1987)…

जब भी रामायण और माता सीता का जिक्र होता है जेहन में सबसे पहला नाम और छवि दीपिका चिखलिया की ही सामने आती है. आज भी वे सीता के रूप में पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. दीपिका ने रामानंद सागर के ‘रामायण’ से अपनी अमिट छाप छोड़ी है. बता दें कि, रामानंद सागर दीपिका को रामायण के पहले से ही जानते थे और दीपिका के कहने पर माता सीता के रोल के लिए दीपिका ने रामानंद सागर के सामने सीता के रोल के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया था. बाद में रामानंद सागर ने माता सीता के रोल के लिए दीपिका चिखलिया का चयन कर लिया था और फिर जब रामायण का प्रसारण हुआ तो पूरी दुनिया ने दीपिका के काम को सराहा.

स्मिता माधव : बाल रामायणम (1996)…

यह एक तेलुगू भाषा की फिल्म थी. इसमें सभी किरदार बच्चों ने ही निभाए थे. इस फिल्म में माता सीता स्मिता माधव बनी थी. इस समय उनकी उम्र महज 10 साल थी. इसे बाल कलाकारों की अब तक की सबसे शानदार फिल्म भी माना जाता है. वहीं भगवान राम के रोल में इस फिल्म में जूनियर एनटीआर नज़र आए थे और उनकी उम्र उस समय महज 13 वर्ष थी. ख़ास बात यह है कि, इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी अपने नाम किया था.

शिल्पा मुखर्जी : जय हनुमान (1997)…

साल 1997 में मशहूर अभिनेता संजय खान ने ‘जय हनुमान’ धारावाहिक का निर्देशन किया था. तीन साल तक यह धारावाहिक चला था. इस सीरियल में माता सीता का किरदार अभिनेत्री शिल्पा मुखर्जी ने अदा किया था. शिल्पा ने अधिक समय तक पर्दे पर काम नहीं किया. फिलहाल वे एक पेशेवर फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में काम कर रही है.

स्मृति ईरानी : रामायण (2002)…

स्मृति ईरानी ने टीवी इंडस्ट्री की दुनिया में बड़ा नाम कमाया है. बीआर चोपड़ा और रवि चोपड़ा ने भी मिलकर ‘रामायण’ धारावाहिक बनाया था. इसमें माता सीता के रोल में स्मृति ईरानी नज़र आई थी. जबकि भगवान श्री राम का किरदार नीतिश भारद्वाज ने अदा किया था. यह धारावाहिक अधिक पसंद तो नहीं किया गया, लेकिन स्मृति जरुर लोगों की निगाहों में आ गई थी. बता दें कि, आज स्मृति ईरानी मोदी सरकार में मंत्री है और उत्तर प्रदेश के अमेठी से वे भारतीय जनता पार्टी की सांसद भी है.

नम्रता थापा : रावण (2006)…

साल 2006 में नम्रता थापा ने धारावाहिक ‘रावण’ में माता सीता का किरदार निभाया था. नाम से ही साफ़ होता है कि, यह धारावाहिक रावण को केंद्र में रखकर ही बनाया गया था. नरेंद्र झा ‘रावण’ के रोल में नज़र आए थे. जबकि भगवान श्री राम के रोल में अभिनेता दिवाकर पुंडीर देखने को मिले थे.

देबीना बनर्जी : रामायण (2008)…

साल 2008 में एक बार फिर ‘रामायण’ नाम से एक धारावाहिक आया. भगवान श्री राम के किरदार में गुरमीत चौधरी और माता सीता के रोल में देबीना बनर्जी नज़र आई. इस धारावाहिक को भी खूब पसंद किया गया था.

गौरतलब है कि, साल 2011 में हरमीत और देबीना ने विवाह भी कर लिया था. साथ काम करने के दौरान दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ गए थे. आनंद सागर ने इस धारावाहिक का निर्देशन किया था.

नयनतारा : श्री राम राज्यम (2011)…

साल 2011 में तेलुगु भाषा की फिल्म ‘श्री राम राज्यम’ आई थी. इसमें दक्षिण भारतीय फिल्मों की बड़ी अभिनेत्री नयनतारा माता सीता के रोल में देखने को मिली थी. जिस तरह हिंदी में अगर दीपिका चिखलिया को सबसे अच्छी सीता कहा जाता है, ठीक उसी तरह दक्षिण भारत की सबसे अच्छी सीता नयनतारा को कहा जाता है. माता सीता के रोल में नयनतारा को खूब पसंद किया गया.

नेहा सरगम : रामायण- सबके जीवन का आधार (2012)…

साल 2012 में सागर पिक्चर्स के बैनर तले एक और रामायण का निर्माण किया गया. इसका शीर्षक ‘रामायण- सबके जीवन का आधार’ था. टीवी इंडस्ट्री की मशहूर अभियंत्री नेहा सरगम इस धारावाहिक में माता सीता के रोल में नज़र आई. हालांकि माता सीता के किरदार में नेहा को दर्शकों ने पसंद नहीं किया. बहुत जल्द ही यह धारावाहिक भी बंद हो गया.

मदिराक्षी मुंडले : सिया के राम (2015)…

साल 2015 में सिया के राम धारावाहिक में माता सीता का किरदार एक्ट्रेस मदिराक्षी मुंडले ने अदा किया था. इस किरदार का केंद्र बिंदु भी माता सीता ही थी. सीरियल में भगवान श्री राम के रोल में अभिनेता आशीष शर्मा देखने को मिले थे. लेकिन यह धारावाहिक बिलकुल भी पसंद नहीं किया गया. माता सीता के रोल में तो मदिराक्षी को दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दिया. माता सीता के रोल में मदिराक्षी मुंडले को कड़ी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था.

शिव्या पठानिया : राम सिया के लव कुश (2019)…

साल 2019 में एक बार फिर टीवी इंडस्ट्री की दुनिया में माता सीता देखने को मिली. इस बार माता सीता का रोल शिव्या पठानिया ने निभाया. यह धारावाहिक भगवान श्री राम और माता सीता के दोनों पुत्रों लव एवं कुश पर आधारित था. बता दें कि, इस धारावाहिक की लॉन्चिंग के लिए देश भर के मीडिया का अयोध्या में तांता लगा था. जब यह सीरियल पर्दे पर आया तो दर्शकों ने माता सीता के रोल में शिव्या को खूब पसंद किया. जहां माता सीता के रोल में इस सीरियल में शिव्या पठानिया नज़र आई तो वहीं मर्या पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का किरदार हिमांशु सोनी ने निभाया.

रुबीना दिलैक : देवों के देव महादेव (2011)…

आज के समय में टीवी की दुनिया की सबसे मशहूर और बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक रुबीना दिलैक भी माता सीता बन चुकी है. उन्हें साल 2011 में आए धारावाहिक ‘देवों के देव महादेव’ में माता सीता के रोल में देखा गया था. वे फिलहला बिग बॉस के 14वें सीजन में नज़र आ रही है.

Back to top button