राजनीति

AAP के विवादित नेता सोमनाथ भारती को कोर्ट ने दिया झटका, 2 साल की सजा और 1 लाख रूपये जुर्माने

दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती को 2 साल की जेल और एक लाख रूपये जुर्माने की सजा सुना दी है. दिल्ली की इस अदालत ने अपने जारी आदेश में कहा कि अगर जुर्माना नहीं भरा जाता है तो उन पर एक महीने की अतिरिक्त सजा लगाई जाएगी. आपको बता दें कि आप नेता भारती पर एम्स कर्मचारी से मारपीट और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले पर दिल्ली की अदालत ने यह फैसला सुनाया है.

ज्ञात हो कि इसी मामले मे अदालत ने चार अन्य आरोपियों को अदालत द्वारा बरी कर दिया है. सजा पाने ने कुछ देर बाद ही आप विधायक सोमनाथ भारती ने कोर्ट मेंअपनी जमानत के लिए अर्जी डाल दी थी. इसके बाद उन्हें अदालत से 20000 रुपए के निजी मुचलके भरे जाने पर जमानत भी दें दी गई थी. कोर्टमें सजा के दौरान बहस में सोमनाथ ने अपनी दलील में कहा कि वह किसी को चोट नहीं पहुँचाना चाहते थे. इसक साथ ही उन्होंने अदालत के सामने तर्क दिया कि उनके परिवार में सिर्फ वहीं कमाते है. पूरे परिवार कि जिम्मेदारी उन्ही के ऊपर है. उनकी एक वृद्ध माँ और दो छोटे बच्चे है.

आपको बता दें कि वर्ष 2016 में AIIMS के मुख्य सुरक्षा अधिकारी ने सोमनाथ भारती के खिलाफ सुरक्षा कर्मी से मारपीट के मामले में हौज खास थाने में मामला दर्ज करवाया था. इस शिकायत को आधार बनाते हुए पुलिस ने कार्यवाही करते हुए सोमनाथ भारती के साथ उनके कई कार्यकर्ताओं के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, दंगा भड़काने, सरकारी कर्मचारी के काम में रुकावट उत्पन्न करने और बदसलूकी करने के आरोप में कई धाराओं के अंतर्गत एफ़आईआर फाइल की थी.

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के आरोपी विधायक सोमनाथ भारती को हाल ही में यूपी पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया था. सोमनाथ भारती ने यूपी सीएम योगी आदित्य नाथ के खिलाफ आपत्तिजनक टिपण्णी की थी. इस मामलेमे सोमनाथ भारती को कोर्ट से सशर्त जमानत भी दें दी गई थी. इसके साथ ही विधायकों और सांसदों के लिए बने स्पेशल कोर्ट ने उन्हें बिना अनुमति देश नहीं छोड़ने का आदेश भी दिया है. आपको बता दें कि इस दौरान सोमनाथ भारती पर एक युवक द्वारा स्याही भी फेंकी गई थी.

आप नेताओं पर अन्य मामलों में भी अपराध दर्ज

आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी के एक अन्य विधायक अमानतुल्लाह खान पर भी 10 से ज्यादा गंभीर अपराधिक मामले दर्ज किये जा चुके हैं. इन अपराधों में ख़ास बात यह है कि इन दोनों ही नेताओं ने ये अपराध इस पार्टी में शामिल होने के बाद किये है. इसके बाद भी दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल ने अपने इन नेताओं पर कार्यवाही नहीं की. वहीं बीजेपी ने मामले में कहा कि आप विधायक सोमनाथ भारती को तुरंत बर्खास्त करें. इस तरह के अपराध को बढ़ावा देना केजरीवाल को बंद कर देना चाहिए. आप पार्टी के मुखिया को इस मामले में जल्द से जल्द कोई सख्त निर्णय लेना चाहिए, लेकिन वह मामले में ढील-पोल कर रहे है.

Back to top button