देश के इन 3 बैंकों में सुरक्षित है आपका पैसा, खुद RBI ने बताया इन पर कर सकते हैं भरोसा

लगभग हर व्यक्ति अपनी जमा पूंजी बैंक (Bank) में रखना पसंद करता है। हालांकि कई बार ग्राहकों के मन में ये डर भी रहता है कि बैंक में हमारा पैसा पूरी तरह सुरक्षित है भी या नहीं? जैसे कुछ समय पहले यश बैंक (Yes Bank) का जो प्रकरण हुआ था उसके बाद लोगों के मन में बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर चिंताएं बढ़ गई थी। फिर इस कोरोना काल के चलते भी कई बैंकों की हालत खस्ता हुई है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक यानि कि RBI ने देश के तीन बड़े बैंकों पर सबसे भरोसेमंद होने का लेबल ठोक दिया है। आसान शब्दों में कहे तो यदि आपका इन तीनों बैंकों में से किसी में खाता है तो आपका पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इस चीज को लेकर आरबीआई ने D-SIB की लिस्ट भी जारी की है।

D-SIB का पूरा नाम है Domestic Systemically Important Banks, इसे सरल शब्दों में समझे तो ऐसे बैंक जिनके ऊपर आप सबसे अधिक भरोसा कर सकते हैं। D-SIB 2020 की लिस्ट में आरबीआई ने जिन तीन बड़े बैंकों के नाम जारी किए हैं वे भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक हैं।

आरबीआई के अनुसार SBI, ICICI और HDFC तीन ऐसे बैंक हैं जिन्होंने विषम परिस्थितियों में भी ग्राहकों का भरोसा (Trusted Banks) बरकरार रखा है। इस साल आप इन तीन बैंकों पर आंख बंद कर भरोसा कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इन तीनों बैंकों का नाम बड़े कर्जदाता बैंकों की लिस्ट में शामिल है। ये बैंक 2020 में विषम परिस्थितियों के बावजूद व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण घरेलू बैंकों के रूप में कायम रहे थे।

जोखिम भारित परिसंपत्तियों के प्रतिशत के रूप में भारतीय स्टेट बैंक की एक्स्ट्रा सीईटी 1 की जरूरत 0.6 प्रतिशत है। यह आकड़े  ICICI और HDFC के लिए 0.2 प्रतिशत है। मतलब इन तीनों बैंकों में भी एसबीआई सबसे मजबूत स्थिति में है। इसे हम देश का इस साल का नंबर 1 बैंक भी कह सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपका इन तीनों बैंकों में से किसी में भी खाता नहीं है तो आज ही एक्टिव हो जाइए। कम से कम किसी एक बैंक में अपना खाता अवश्य खुलवा ले। इस तरह आपके पास एक रिलायबल बैंक ऑप्शन हमेशा ही बना रहेगा।

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि हर कोई इसका लाभ उठा सके।