राजनीति

मोदी के बाद BJP के इस नेता को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं लोग, सर्वे में हुआ खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता हर वर्ष बढ़ती जा रही है और देश की ज्यादातर जनता नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनता हुआ देखना चाहती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामों को भी जनता काफी पसंद कर रही है और दूसरी बार इन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहती है। एक मीडिया संस्थान द्वारा हाल ही में एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में लोगों से उनकी पसंद के बारे में पूछा गया।

ये सर्वे 3 जनवरी से 13 जनवरी 2021 के बीच हुए और इस सर्वे में 12,232  लोगों से सवाल किए गए। जिसमें से 67 फीसदी लोग ग्रामीण इलाके के थे। जबकि 33 फीसदी शहरी आबादी थी। इस सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी एक लोकप्रिय प्रधानमंत्री बनें हुए हैं। ज्यादातर लोग इन्हें ही देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। इनके बाद लोग गृह मंत्री अमित शाह को देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखना पसंद करते हैं।

एक मीडिया संस्थान द्वारा हाल में कराए गए सर्वे के अनुसार लोगों की अभी भी प्रधानमंत्री के तौर पर पहली पसंद मोदी जी बनें हुए है और इनकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है। 38 प्रतिशत लोग इन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। जबकि दूसरे स्थान पर प्रधानमंत्री पद के लिए गृह मंत्री अमित शाह को लोग पसंद करते हैं। सर्वे के मुताबिक लोगों ने मोदी के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए गृह मंत्री अमित शाह के नाम को चुना है। सर्वे में गृह मंत्री अमित शाह के बाद योगी को लोग देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद करते हैं।

दरअसल सर्वे के दौरान लोगों कई तरह के सवाल किए गए। जब लोगों से पूछा गया कि बीजेपी का कौन सा नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह ले सकता है। तो 30 प्रतिशत लोगों ने गृह मंत्री अमित शाह का नाम लिया। वहीं दूसरे नंबर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को लोग मोदी के बाद पीएम के तौर पर देखना चाहते हैं। इनके नाम पर 21 प्रतिशत लोगों ने समर्थन जताया है।

सर्वे में जब राहुल गांधी को देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखने का सवाल पूछा गया। तो केवल सात प्रतिशत लोग ने अपनी सहमति जताई। जबकि पांच प्रतिशत लोग अरविंद केजरीवाल को इस पद के लिए पसंद करते हैं। चार प्रतिशत लोगों की पसंद सोनिया गांधी और ममता बनर्जी हैं। केवल तीन प्रतिशत लोग प्रियंका गांधी वाड्रा को देश का अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं। राजनाथ सिंह के नाम पर तीन प्रतिशत लोगों ने समर्थन जताया। इसके अलावा दो प्रतिशत लोगों की पसंद मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी हैं।

इसके अलावा सर्वे में योगी आदित्यनाथ को देश का सबसे भरोसेमंद मुख्यमंत्री बताया गया है और इन्हें एक बार फिर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर देखने की इच्छा लोगों ने जताई है। वहीं मुख्यमंत्री के तौर पर लोगों ने अरविंद केजरीवाल को भी पसंद किया है और इनके द्वारा किए जा रहे कार्य लोगों को पसंद आ रहे हैं।

इस सर्वे के आंकड़ों से साफ है कि बीजेपी के नेताओं का जादू देश की जनता पर चल रहा है और इस पार्टी के नेताओं के काम हर किसी को पसंद आ रहे हैं।

Back to top button