स्वास्थ्य

क्या आपके भी हाथ पैर काँपते हैं? तो भूलकर भी इसे न करें इग्नोर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को मानसिक और शारीरिक परेशानी होना बेहद आम है। इसमें हाथ-पैर का कांपना अब एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। अक्सर खाना खाते समय या कोई दूसरे काम करते समय लोगों के हाथ पैर कांपते हैं।

लोग इसे कमजोरी समझकर इग्नोर जरूर कर देते हैं लेकिन ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में हाथ पैर कांपने के सही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं इसके सही कारण…

थायराइड ग्रंथि का बढ़ना

गर्दन के निचले हिस्से के बीच एक छोटी ग्रंथी होती है, जिसे थायराइड कहते हैं। बहरहाल, जब थायराइड बढ़ता है तो दिल की धड़कनें भी बढ़ने लगती हैं। साथ ही वजन भी कम होने लगता है और हाथ पैर कांपते हैं। ऐसे में अगर आपको हाथ पैर कांपने की समस्या है तो अपने डॉक्टर से जरूर मिलें और एक बार थायराइड का चेकअप जरूर करवाएं। कहा जाता है कि दवाईयों के जरिए थॉयराइड ग्रंथि के बढ़ने को  रोका जा सकता है।

तनाव है एक बड़ा कारण

आज-कल के आधुनिक दिन दुनिया में तनाव बढ़ना बेहद आम बात है। दरअसल जब शरीर में कॉर्टिसोल नामक एक हार्मोन का लेवल बिगड़ने लगता है तो मानसिक तनाव बढ़ता है। इस वजह से शरीर में रक्त प्रवाह भी बिगड़ जाता है और हाथ पैर कांपना शुरू होता है।

अगर आपको भी हाथ पैर कांपने की समस्या होती है, तो अच्छी नींद लें और रोजाना व्यायाम जरूर करें। इससे तनाव भी दूर होता है और शरीर का रक्त प्रवाह भी संतुलित रहता है।

कैफीन का ज्यादा सेवन

हाथ पैर कांपने की एक बड़ी वजह कैफीन का लत लगना है। दरअसल कुछ लोग जरूरत से ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करते हैं, जिसकी वजह से हाथ पैर कांपना, अनिद्रा, तनाव, दिल की धड़कन का तेज होना जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में कोशिश यही करें कि दिन में 400 मिलीग्राम चाय या कॉफी से अधिक ना पीएं। अगर आपको चाय कॉफी की ज्यादा लत है तो इस पर लगाम लगाएं।

दवाईयों के साइड इफेक्ट

हाथ पैर कांपने की एक बड़ी वजह दवाईयों से होने वाले साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इनमें ब्लड प्रेशर, एंटीडिप्रेसेंट, अस्थमा की दवाईयां शामिल हैं। इन दवाईयों के साइड इफेक्ट्स बहुत ज्यादा होते है। ऐसे में ये हाथ पैर कांपने की एक बड़ी वजह बन सकते हैं।

अगर आपको भी ऐसा लग रहा हो कि किसी दवाई की वजह से आपके हाथ पैर कांप रहे हैं तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा ना करें क्योंकि ये बाद में चलकर किसी बड़ी समस्या की वजह बन सकते हैं।

शराब की लत लगना

शराब सेहत के लिए हानिकारक है, ये बात हर किसी को पता है। इसके बावजूद लोग इसका सेवन करते हैं और कुछ लोग होते हैं, जो इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं। खासकर पुरूषों में ज्यादातर अधिक शराब के सेवन की समस्या देखने को मिलती है और अधिक शराब पीना हाथ पैर कांपने का एक बड़ा कारण है। हालांकि कुछ दिनों में ये समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाती है, लेकिन शराब का अत्यधिक सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है।

Back to top button