बॉलीवुड

बीमार पति के लिए गोविंदा की इस एक्ट्रेस ने कुर्बान किया अपना करियर, अब हैं तीन बच्चों की माँ

90 के दशक में गोविंदा की हीरोइन रह चुकीं एक्ट्रेस रितु शिवपुरी आज अपना 46वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। जी हां, रितु का जन्म 22 जनवरी 1975 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने करियर की  शुरूआत गोविंदा स्टारर फिल्म आंखें से की, यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी। हालांकि इस फिल्म को छोड़ दिया जाए तो उनकी दूसरी कोई भी फिल्म बड़े पर्दे पर हिट नहीं हो सकी।

रितु कई वर्षों तक एक्टिंग की दुनिया में जूझती रहीं, मगर उन्हें वो स्टारडम नहीं मिला जो वो चाहती थीं। ऐसे में उन्होंने साल 2006 में बॉलीवुड छोड़ने का मन बना लिया। लिहाजा रितु धीरे धीरे बॉलीवुड से दूर होनें लगीं और अपने परिवार पर ध्यान देनें लगीं। इसके अलावा रितु के बॉलीवुड छोड़ने का एक दूसरा कारण उनके बीमार पति को भी बताया जाता है। आइए जानते हैं, आखिर क्या है पूरा मामला…

ये है रितु शिवपुरी के एक्टिंग छोड़ने की असली वजह…

मशहूर अभिनेता ओम शिवपुरी की बेटी रितु ने हरि वेंकट संग शादी रचाई और इनके तीन बच्चे हुए। जिनमें एक बेटा रोहिल और दो बेटी समारा और राया हैं। खैर, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘जब मैं फिल्मों में काम करती थी तो 18 से 20 घंटे शूटिंग करनी पड़ती थी। इसके बाद जब मैं घर लौटती थी तो मेरे हसबैंड सो चुके होते थे, तब मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने परिवार के साथ ठीक नहीं कर रही हूं और मैंने एक्टिंग छोड़ दी।’

इसी के आगे उन्होंने कहा कि मैंने बाद में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन पति की बीमारी के चलते मुझे अपना इरादा बदलना पड़ा। बता दें कि एक्ट्रेस रितु शिवपुरी के पति हरि वेंकट को पीठ में ट्यूमर हो गया था, यही वजह थी कि रितु ने अपना करियर एक्टिंग करियर छोड़ दिया।

साथ ही रितु ने ये भी कहा कि ‘मेरे पति बेहद सीधे इंसान हैं और उन्होंने मेरे करियर, कामकाज में कभी दखलअंदाजी नहीं की, लेकिन एक वक्त के बाद मुझे खुद एहसास हुआ तो मैंने पति और परिवार को वक्त देने का फैसला कर लिया।’

रितु कहती हैं कि मुझे फिल्म इंडस्ट्री अपना घर जैसा लगता है, क्योंकि मेरे माता पिता पहले से ही फिल्मों में काम करते थे। उन्होंने कहा कि मेरा फिल्मों में आना महज एक इत्तेफाक था क्योंकि मैं मॉडलिंग कर रही थी और तभी पहलाज निहलानी अंकल ने मुझे  देख लिया और फिल्म आंखे में मुझे बतौर एक्ट्रेस ऑफर किया, तब मेरी उम्र महज 17 वर्ष थी।

बता दें कि रितु ने बॉलीवुड से ब्रेक लेने के बाद बतौर ज्वैलरी डिजाइनिंग में अपने हाथ आजमाए। इसके बाद उन्होंने 2016 में अनिल कपूर के शो 24 से एक्टिंग में वापसी की। इस शो में रितु ने डॉक्टर सनी मेहता का किरदार निभाया था। इस बारे में रितु ने कहा था कि अब मेरे बच्चे बड़े हो चुके हैं और पति भी ठीक हैं, इसलिए मुझे शूटिंग का समय मिल जाता है।

बता दें कि 2017 में रितु, टीवी शो इस प्यार को क्या नाम दूं में भी काम कर चुकी हैं। इसमें उन्होंने इंद्राणी नारायण वशिष्ट का किरदार निभाया, जो कि एक निगेटिव किरदार था। इसके बाद 2019 में नजर और विष जैसे टीवी शोज में भी रितु ने काम किया।

फिल्मों की बात करें तो उन्होंने आंखे के अलावा हम सब चोर हैं, आर या पार, भाई भाई, काला साम्राज्य, हद कर दी आपने, लज्जा, शक्ति द पॉवर, ऐलान और रॉकडांसर जैसे कई फिल्मों में काम किया है।

Back to top button