विशेष

आखिर क्यों कांच की चूड़ियां पहनती है सुहागन महिलाएं, क्या पति की उम्र से इसका कोई लेना देना है

भारत में लगभग हर सुहागन हिंदू महिला हाथ में चूड़ियां पहनती है। खासकर कांच की चूड़ियों को सुहागन महिलाओं के श्रृंगार का अहम हिस्सा माना जाता है। इसे सुहाग की निशानी के रूप में भी पहना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि सुहागन महिला शादी के बाद कांच की चूड़ीयां न पहने तो पति की उम्र कम हो जाती है। लेकिन क्या सच में ऐसा होता है? आईए जाने..

कांच की चूड़ीयों का धार्मिक महत्व:

हिंदू धर्म में देवियों और रानियों के श्रृंगार में चूड़ियों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। इसे वैदिक काल से ही महिलाओं के सोलह श्रृंगार में शामिल किया गया है। यदि आप चूड़ियों का दान करते हैं तो ये भी शुभ होता है। इससे ग्रहों को शांति मिलती है। उदाहरण के लिए हरी चूड़ियां दान करने से बुध गृह शांत हो जाता है।

कांच की चूड़ीयों के फायदें एवं नुकसान:

कांच की चूड़ी का बस एक ही नुकसान है यदि ये टूट जाए तो हाथ में चोट लग सकती है। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं। महिला जब चलती है तो कांच की चूड़ियों से हाथ में घर्षण होता है। इससे निकली ध्वनि घर में पॉजिटिव एनर्जी लाती है। इतना ही नहीं चूड़ियों का कंपन महिलाओं की बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से करता है। इससे उनका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

स्वास्थ्य एवं हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा भी हाथ में चूड़ियां पहन टाला जा सकता है। चूड़ियों के आपस में टकराने से महिलाओं की बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है। चूड़ियां पहनने की जगह (कलाई) पर 6 इंच तक एक्युपंचर प्वाइंट होते हैं। चूड़ियों की वजह से यहां रेगुलर प्रेशर पड़ता रहता है। इससे महिलाओं की हेल्थ अच्छी बनी रहती है।

हाथ में चूड़ियां पहनने से पति की उम्र बढ़ती है?

अब सवाल ये उठता है कि क्या हाथ में चूड़ियां पहनने से सच में आपके पति की उम्र बढ़ती है? इसका जवाब है नहीं। लेकिन हां इसे पहनने से महिलाओं की उम्र जरूर बढ़ती है। उनकी हेल्थ पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। भारत के धार्मिक रीति रिवाजों का कनेक्शन भावनाओं से अधिक होता है। इसलिए सुहागन महिलाओं के श्रंगार को पति की उम्र और सेहत के साथ जोड़ दिया गया।

तो अब आप हाथ में चूड़ियां पहनने का महत्व जान चुके हैं। इससे पति की उम्र का भले कोई लेना देना न हो लेकिन महिला की उम्र को जरूर लाभ मिलता है। वहीं धार्मिक मान्यताओं का सम्मान भी हो जाता है। वैसे चूड़ियां पहन महिला की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं। इसलिए हाथों में चूड़ियां पहनना एक अच्छा आइडिया होता है।

Back to top button
?>