दिलचस्प

अगर आपको भी लगती है बार बार नजर, तो आजमाएं दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे

बीमारी चाहे कोई भी हो, घरेलू नुस्खों से हर बीमारी का इलाज संभव माना जाता है। चाहे वो सिरदर्द हो, बुखार हो, चोट हो या फिर किसी की बुरी नजर लग गई हो। वैसे तो आजकल लोग घरेलू नुस्खों का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं, मगर पुराने जमाने की बात करें तो हमारी दादी-नानी इन्हीं नुस्खों के सहारे बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज कर देते थे।

खैर, घर के छोटे बच्चों को अक्सर नजर लग जाने की समस्या होती है, जिसकी वजह से बच्चे काफी ज्यादा रोते हैं। लिहाजा बुरी नजर लग जाने से कुछ होते हैं, जो डॉक्टर के पास जाते हैं तो वहीं कुछ होते हैं जो ज्योतिष को बुलाते हैं।

वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि दादी नानी के कुछ ऐसे नुस्खे हैं, जो आपको हमेशा के लिए बुरी नजरों से बचा सकते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं। आइये जानते हैं, आखिर क्या हैं दादी नानी के वो नुस्खे….

नुस्खा 1

अगर आपके घर के किसी सदस्य को बुरी नजर लग जाए तो घर में ज्वार की रोटी बनाएं , मगर सेंकते समय ये ध्यान रखें कि रोटी को सिर्फ एक ही तरफ से सेंकना है। इसके बाद सेंके हुए भाग पर गाय का घी लगाएं और उसे पीले धागे से बांध लें, फिर इस रोटी को नजर लगे व्यक्ति पर 7 बार वार लें और किसी कुत्ते को खिला दें। माना जाता है कि ऐसा करने से नजर दोष खत्म होता है।

नुस्खा 2

दादी-नानी का ये सबसे सस्ता और अच्छा नुस्खा है। इसमें आपको गेहूं के आटे से कुछ दीया बनाना है और उस दीया में काले धागे की बत्ती जलाएं। इसके बाद उसमें दो लाल मिर्च रखें और उसे नजर लगे व्यक्ति पर उतार दें। माना जाता है कि ऐसा करने से नजर दोष दूर होता है।

नुस्खा 3

नजर उतारने के लिए गाय के गोबर का भी प्रयोग किया जा सकता है। जी हां, अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को नजर लग गया हो तो ये नुस्खा आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें आपको गाय के गोबर से एक चौमुखी दीपक बनाना है।

दीया बनाने के बाद उसमें तिल के तेल की एक बत्ती जला दें और उसमें थोड़ा गुड़ डाल लें। इसके बाद इस दीये को अपने घर के द्वार के सामने रख दें, माना जाता है कि ऐसा करने से नजर दोष खत्म होता है। साथ ही साथ घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होता है और सदस्यों के रिश्तों में मिठास भी बढ़ती है।

नुस्खा 4

वैसे तो बुरी नजर लगना आम बात है, मगर बच्चों को बुरी नजर लग जाए तो उन्हें काफी तकलीफ होती है। ऐसे में अगर आपके घर के छोटे बच्चों को बुरी नजर लगे तो शनिवार या रविवार के दिन एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसे बच्चे के सिर पर तीन बार फेर दें।

इसके बाद उस दूध को कुत्ते को दे दें। माना जाता है कि ऐसा करने से नजर उतर जाती है। ये उपाय आपको 3 से 4 हफ्तों तक अपनाना है, ताकि आपके बच्चे को दोबारा नजर न लगे।

Back to top button
?>