समाचार

बाप ने पार की क्रूरता की सारी हदें, बेटी पढ़ाई करने नहीं बैठी तो गर्म तवे से मारा और फिर..

हर माता पिता यही चाहता है कि उसका बच्चा पढ़ाई लिखाई में अच्छा हो। लेकिन वे ये बात भूल जाते हैं कि हर बच्चे का दिमाग और क्षमता अलग अलग होती है। ऐसे में हो सकता है कि पढ़ाई के मामले में वे आपके माप डंडों पर खरा न उतरें। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप उसके ऊपर इतना पढ़ाई का प्रेशर बढ़ा दें कि उसकी सेहत को नुकसान हो।

बच्चे जब पढ़ाई नहीं करते हैं तो कई माता पिता उन्हें मारते हैं। अब थोड़ा बहुत डराने के लिए मारना फिर भी चलता है, लेकिन बच्चे को गुस्से में इतना भी नहीं मारना चाहिते कि उसकी हेल्थ पर नेगेटिव प्रभाव पढ़ें। अब बंगाल के बर्दवान जिले के पांडेश्वर के खुट्टाडीह इलाके में ईसीएल कर्मी अशोक तिवारी को ही ले लीजिए। इस पिता ने पढ़ाई के चक्कर में अपनी बेटी को इतनी बेरहमी से मारा कि पड़ोसियों की रूह भी कांप गई।

दरअसल इस क्रूर पिता ने पढ़ाई न करने पर अपनी बेटी के गाल पर गर्म तवे से हमला कर दिया। इस वजह से मासूम के गाल की खाल तक निकल आई। इतना ही नहीं उसका चेहरा भी सूज गया। जब पड़ोसियों कि इस निर्दयी बाप की करतूत का पता चला तो उन्होंने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस के आने पर बाप को अपनी गलती का पछतावा हुआ और वह बच्चों के साथ कान पकड़ माफी मांगने लगा। उसने पड़ोसियों को भी विश्वास दिलाया कि वह दोबारा ऐसी हरकत नहीं करेगा।

दरअसल इस निर्मम पिता ने शनिवार के दिन स्कूल में पढ़ने वाली अपनी बच्ची को पढ़ाई के लिए बैठने को कहा। बच्ची ने पिता की बात अनसुनी कर दी। इस बात से बाप इतना नाराज हुआ कि गुस्से में उसने गर्म तवा ही बेटी के गाल पर दे मारा। यह बेहद शर्मनाक घटना है। एक पिता के लिए उसकी बेटी किसी नन्ही परी जैसी होती है। ऐसे में वह उसे इतनी बेरहमी से कैसे मार सकता है। कई लोग बाप की इस करतूत की तुलना तालिबानी सजा से कर रहे हैं।

हम कई ऐसे मामले भी देखते हैं जहां स्कूल में यदि टीचर बच्चे को दो चार ज्यादा मार दें तो माता पिता लड़ने प्रिंसिपल के ऑफिस पहुंच जाते हैं। और फिर एक ये बाप है जो अपनी ही बेटी को इतनी बेरहमी से मारता है। हमारी आप सभी पेरेंट्स को यही सलाह होगी कि बच्चों को प्यार से समझाते हुए पढ़ने का बोले। थोड़ा डांटने से भी कम बन जाता है। लेकिन उनके ऊपर हद से ज्यादा प्रेशर डालना या बेरहमी से मारना कुटना सरासर गलत होता है।

Back to top button