दिलचस्प

अगर आपके घर में भी नहीं टिकता है धन, तो आजमाएं तुलसी के ये टोटके

हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी के पौधे को बेहद पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे से ना सिर्फ भाग्य चमकता है बल्कि इसकी मौजूदगी से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं। दरअसल तुलसी भगवान विष्णु का प्रिय है, यही वजह है कि तुलसी पूजनीय और बेहद चमत्कारिक है।

धार्मिक दृष्टिकोण से तो तुलसी का महत्व है ही, साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी तुलसी का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा तंत्रशास्त्र की मानें तो तुलसी के कुछ विशेष उपायों से किस्मत चमक ही उठती है। आइए जानते हैं, आखिर क्या हैं तुलसी से जुड़े ये टोटके…

इस उपाय से नहीं होगी धन-धान्य की कमी

तंत्रशास्त्र की मानें तो तुलसी मंगल ग्रह के साथ जुड़ी हुई है। ऐसे में आप अपने पर्स या फिर आलमारी में एक तुलसी का पत्ता हमेशा रख लें, इससे पैसा आपकी ओर आकर्षित होगा। इसके अलावा आप जहां पैसा का लेखा जोखा रखते हैं, वहां भी कुछ तुलसी के पत्ते रख दें। ऐसा करने से धन धान्य की कभी कमी नहीं होती है।

गेहूं पिसवाने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप गेहूं पिसवाते हैं तो शनिवार के दिन पिसवाएं और पिसवाने से पहले उसमें 100 ग्राम काले चने, 11 तुलसी के पत्ते और दो दाने केसर के मिला लें और पिसवाने के लिए दे आएं। इससे आर्थिक समृद्धि आती है और परिवार में सुख शांति का वास होता है। इसके अलावा तुलसी के सामने सुबह शाम गाय के घी का दीपक जलाने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

व्यापार में हो रहा हो घाटा तो अपनाएं ये उपाय

अगर आपको व्यापार में घाटा हो रहा है तो तुलसी के कुछ पत्तों को तीन दिनों तक पानी में रख दें। इसके बाद इस पानी को अपने कार्यस्थल पर छिड़क दें। ऐसा करने से व्यापार में फायदा पहुंचता है।

अगर बाजार की मंदी की वजह से आपको नौकरी छूट जाने का डर सता रहा है या फिर आपका प्रमोशन पिछले कई दिनों से रूका हुआ है तो गुरूवार को तुलसी के पौधे को पीले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल पर रख दें।

इसके अलावा सोमवार के दिन सुबह-सुबह सफेद कपड़े में तुलसी के 16 बीजों को ऑफिस की मिट्टी में दबा दें। इस उपाय से आपके नौकरी छूट जाने का डर दूर होगा, साथ ही आपके प्रमोशन के चांसेज भी बढ़ जाएंगे।

इन उपायों से होगा पारिवारिक कलह का अंत

अगर परिवार में कलह और सदस्यों के बीच प्रेम भाव कम हो गया हो तो अपने रसोई घर में कुछ तुलसी के पत्ते रख दें। तंत्र शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख शांति रहती है और सदस्यों के बीच रिश्ते में मिठास बढ़ती है। इसके अलावा  घर के सभी सदस्य नहाने के दौरान पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। इससे प्रेम भाव बढ़ता है और कलह से मुक्ति मिलती है।

अगर आपके घर के छोटे बच्चों को अक्सर बुरी नजर लग जाती है या फिर कोई सदस्य मानसिक रूप से परेशान रहता हो तो तुलसी के कुछ पत्तों और सात काली  मिर्च को अपनी  मुट्टी में लेकर 21 बार उसके शरीर पर ऊपर से नीचे तक वार लें।साथ ही ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः का जाप करें।

इसके बाद तुलसी के पत्तों और काली मिर्च को उस व्यक्ति को खाने के लिए दे दें, फिर उसे उल्टा करके पांव के तलवों को किसी कपड़े से 7 बार झाड़ लगा दें। इससे सभी कष्ट दूर होते हैं।

Back to top button