समाचार

सफाईकर्मी मनीष कुमार को लगा देश का पहला कोरोना टीका, इस वजह से इन्हें दी गई सबसे पहले वैक्सीन

कल से देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया है और इस अभियान के तहत कई सारे लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई है। दिल्‍ली स्थित एम्‍स के फ्रंटलाइन सफाई कर्मी मनीष कुमार, देश के पहले व्‍यक्ति बनें हैं। जिन्हें ये वैक्सीन लगाई गई है। इन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉ रणदीप गुलेरिया की मौजूदगी में टीका दिया गया है। वहीं मनीष को टीका लगाने के बाद कोरोना वैक्सीन डॉ रणदीप गुलेरिया को भी दी गई।

डॉ रणदीप गुलेरिया

एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने सफाई कर्मी मनीष कुमार को सबसे प्रथम वैक्सीन देने पर कहा कि जब मैं खुद आसानी से वैक्सीन का पहला प्राप्तकर्ता हो सकता था, तब मनीष कुमार के चयन ने सभी फ्रंटलाइन योद्धाओं को एक मजबूत संदेश भेजा है कि ‘हम सब आपके बहुत आभारी हैं और आपके योगदान को कभी नहीं भूल पाएंगे, यह बात हमारे लिए मायने नहीं रखती कि आप कौन हैं और आप कहां हैं।

डॉ गुलेरिया ने मनीष को वैक्सीन देने पर कहा कि बहुत सारे लोग कोविड वार का हिस्‍सा रहे हैं। जो नायक हैं। इन लोगों ने बिना थके अपना काम अच्छे से किया है। यही वे लोग हैं जो बिना संक्रमण नियंत्रण का प्रशिक्षण लिए कोविड क्षेत्रों में गए। इन्‍होंने बहुत बड़ा जोखिम लिया और हमें उनका सम्‍मान करना चाहिए। इसलिए मुझे लगता है कि ये सभी हेल्‍थकेयर वर्कर्स का सम्‍मान है। वहीं मनीष को वैक्सीन लगने के बाद डॉ गुलेरिया ने भी शनिवार को कोरोना वैक्‍सीन लगवाई है।

सफाईकर्मी मनीष कुमार

वैक्सीन लगाए जाने के बाद मनीष कुमार ने कहा कि “सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार मुझे पता था कि मैं इस अभियान के पहले चरण के तहत लाभार्थी हूं। मैंने अपने सुपरवाइजर से कहा था कि सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन मुझे दी जाए, ताकि मैं इसको लेकर लोगों में फैले डर और भ्रम को दूर कर सकूं। पहले मेरा परिवार भी इसे लेकर बहुत डर रहा था लेकिन मैंने उन्हें भरोसा दिलाया। वैक्सीन लेने के बाद मैं बिल्कुल ठीक हूं। मैं कई सालों से एम्स में काम कर रहा हूं और वैक्सीन से डरने वाली कोई बात नहीं है।


गौरतलब है कि भारत में शनिवार को दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस अभियान का आरंभ किया गया है। इस दौरान देश के 3 हजार से ज्यादा केंद्रों पर एक दिन में करीब 3 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

भारत सरकार की ओर से कोवीशील्‍ड और कोवैक्‍सीन लोगों को दी जा रही है। हाल ही में सरकार ने इन दोनों वैक्सीन को मंजूरी दी थी। जिसके बाद कोरोना टीकाकारण शुरू किया गया। इन वैक्सीन को सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने बनाया है। टीकाकरण के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इन तीन करोड़ लोगों को मुफ्त में दे वैक्सीन दी जानी है। जबकि अन्य लोगों को वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे। एक व्यक्ति को कोरोना की दो डोज दी जाएगी।

Back to top button