बॉलीवुड

आज फोटो खींचकर दिन काट रहा है कपूर खानदान का यह बेटा, एक्टिंग में नहीं चल पाया जादू

हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान सबसे प्रतिष्ठित परिवारों में गिना जाता है. बॉलीवुड की शुरुआत से ही कपूर खानदान का रूतबा देखने को मिला है और यह आज भी जारी है. कपूर खान ने फिल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन कलाकार दिए हैं. राज कपूर हो, ऋषि हों, रणधीर हों, शशि हों या फिर शमी कपूर. या एक्ट्रेसेस में करिश्मा और करीना कपूर की बात हो. सभी ने अपने बेहतरीन काम से देश-दुनिया का ख़ूब मनोरंजन किया है. लेकिन एक नाम ऐसा भी है जो पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप रहा है. तो चलिए आज कपूर खानदान के उस बेटे के बारे में आपको बताते हैं…

एक ओर जहां दिग्गज़ अभिनेता ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर इंडस्ट्री में अपनी एक अच्छी पहचान बना चुके हैं, तो वहीं दिग्गज अभिनेता शशि कपूर के बेटे करण कपूर एक्टिंग की दुनिया में बुरी तरह से असफल रहे हैं. जानते है आखिर एक्टिंग की दुनिया में फ्लॉप होने के बाद आज करण कपूर किस हाल में हैं और वे क्या कर रहे हैं.

करण कपूर के बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि, दिग्गज़ अभिनेता रहे शशि कपूर ने साल 1958 में जेनिफर केंडल से शादी की थी. दोनों के तीन बच्चे हैं. दो बेटे करण और कुणाल. जबकि एक बेटी संजना कपूर. शशि कपूर के काम से पूरी दुनिया वाक़िफ़ है. उनका फ़िल्मी करियर बहुत शानदार रहा है.

शशि कपूर की अदाकारी लोगों के बीच ख़ूब लोकप्रिय थी. उन्होंने अपने काम से लाखों दिलों को धड़काया है. जबकि उनके तीनों बच्चे फ़िल्मी दुनिया से अलग क्षेत्र में काम कर रहे हैं. हालाँकि उनके छोटे बेटे करण कपूर ने जरूर अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाया था, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए.

शशि कपूर क स्टारडम अपने समय में बहुत ही बड़ा था. उन्होंने अपने छटे बेटे करण कपूर को फिल्मों में लॉन्च किया था. हालांकि उन्हें निराशा हाथ लगी थी. करण ने श्याम बेनेगल की फिल्म ‘जुनून’ में अपने अभिनय का शानदार नजारा भी पेश किया था, लेकिन वे लंबी रेस का घोड़ा साबित नहीं हो सके. अपने पिता के कारण उन्हें लगातार फ़िल्में जरूर मिलती रही, हालांकि अपने पिता की तरह वे बॉलीवुड में अपनी पहचान नहीं बना सके.

करण ने फिल्म ‘सल्तनत’ के जरिए मेनस्ट्रीम सिनेमा में एंट्री की, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी. बेशक अभिनय के मामले में करण कपूर खुद को साबित नहीं कर सके हो, लेकिन आज दुनियाभर में वे फोटोग्राफी की दुनिया में एक बड़ा नाम है. वे फिल्मों में फ्लॉप रहे, लेकिन फोटोग्राफी में वे हिट रहे हैं.

फ्लॉप फ़िल्मी करियर को देखते हुए भी करण कपूर निराश नहीं हुए और उन्होंने सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया. उन्होंने खुद को तराशा और फिर उन्होंने फोटोग्राफी की दुनिया में कदम रख दिया. फोटो ग्राफी में उनका करियर चल पड़ा.
आज आलम यह है कि, वे इस क्षेत्र में दुनिया के नामी फोटोग्राफरों में गिने जाते हैं.

करण समय-समय पर अपनी फोटोग्राफी का नज़ारा भी पेश करते रहते हैं. वे अपनी खींची हुई तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाते हैं. साल 2020 में उन्होंने ‘मायानगरी’ मुंबई में अपनी फोटोज की प्रदर्शनी लगाई थी.

बता दें कि, करण कपूर का जन्म 17 जनवरी 1962 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने लोर्ना कपूर से शादी की है. उनके दो बच्चे जैच और आलिया कपूर हैं.

Back to top button