बॉलीवुड

बस इतना पढ़ा-लिखा है देओल परिवार, धर्मेंद्र 12वीं पास भी नहीं, तो सनी-बॉबी की है ऐसी हालत

हिंदी सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित और मशहूर परिवारों में देओल परिवार का नाम भी शामिल हैं. देओल परिवार की तीसरी पीढ़ी ने भी हिंदी सिनेमा में कदम रख दिए हैं.

हिंदी सिनेमा के कलाकारों की फिल्मों और उनकी अदाकारी आदि की बात तो अक्सर होती रहती हैं. लेकिन आज हम आपको देओल परिवार के सदस्यों की पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी दे रहे हैं. तो आइए जानते है बॉलीवुड के देओल परिवार का कौन-सा सदस्य कितना पढ़ा-लिखा है ?

धर्मेंद्र…

देओल परिवार की हिंदी सिनेमा में शुरुआत होती है बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र से. धर्मेंद्र ने अपने समय में इंडस्ट्री को कई यादगार और सदाबहार फ़िल्में दी हैं. 85 वर्षीय अभिनेता धर्मेंद्र को आज भी फैंस का काफी प्यार मिलता है.

धरम जी की शिक्षा की बात की जाए तो उन्होंने पंजाब के फगवाड़ा शहर के आर्य हाई स्कूल एवं रामगढ़िया स्कूल से 10वीं तक की पढ़ाई पूरी की है. वे 10 वीं कक्षा में पास हैं. बता दें कि, धर्मेंद्र फिलहाल मुंबई के पास लोनावला में अपने फार्म हॉउस पर रहते हैं. जहां वे अक्सर खेती करते हुए नज़र आते हैं.

सनी देओल…

धर्मेंद्र के बड़े बेटे और बॉलीवुड के दमदार अभिनेता सनी देओल करीब 38 सालों से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं. वे भी फिल्म इंडस्ट्री में अपने पिता की तरह नाम कमाने में कामयाब रहे हैं. उनकी अदाकारी और डायलॉग डिलीवरी की दुनिया दीवानी हैं.

फिलहाल फ़िल्मी दुनिया से दूर सनी देओल इन दिनों राजनीति में सक्रिय है. वे पंजाब के गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं. उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने रामनिरंजन अनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है.

बॉबी देओल…

बॉबी देओल अपने पिता और अपने बड़े भाई की तरह इंडस्ट्री में हिट नहीं हो पाए हैं. हालांकि उनका करियर बुरी तरह असफ़ल भी नहीं रहा है. बॉलीवुड में बॉबी ने ठीक-ठाक काम किया है. 51 वर्षीय अभिनेता बॉबी ने साल 1995 में आई फिल्म बरसात से अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया था. वे अब भी बॉलीवुड में सक्रिय है.

बॉबी देओल की शिक्षा पर नजर डालें तो उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई जमनाबाई नरसी स्कूल ऑफ मुंबई महाराष्ट्र और अजमेर के मायो कॉलेज से पूरी की है.

करण देओल…

अपने दादा, पिता और काका की तरह की करण ने भी फ़िल्मी दुनिया में ही करियर बनाने का फ़ैसला लिया. करण के साथ देओल परिवार की तीसरी पीढ़ी हिंदी सिनेमा में एंट्री ले चुकी हैं. बता दें कि, साल 2019 में फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ से करण ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया था.

धर्मेंद्र के बेटे करण की शिक्षा की बात की जाए तो उनकी पढ़ाई मुंबई के जूहू स्थित इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल से पूरी हुई है. वहीं उनकी कॉलेज संबंधित शिक्षा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है.

आर्यमन देओल…

आर्यमन देओल बॉबी देओल के बेटे हैं. वे फिलहाल अपने शैक्षणिक जीवन को जी रहे हैं. आर्यमन फिल्मों से दूर न्यूयॉर्क में बिजनेसमैन मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं. बॉबी देओल की चाहत है कि, उनका बेटा भी हिंदी सिनेमा में अभिनेता के रूप में काम करें. आर्यमन की उम्र फिलहाल 19 वर्ष हैं और उसका फोकस अपनी पढ़ाई-लिखाई पर हैं.

Back to top button