बॉलीवुड

जया की इस बीमारी के कारण अमिताभ बच्चन को रहना पड़ता है सतर्क, अब तक छुपा कर रखा दुनिया से

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन का प्यारा सा रिश्ता दुनिया भर में मशहूर है. अमिताभ बच्चन जहां हर मौके पर कूल नज़र आते है वहीं जया बच्चन कई बार बेहद ही गुस्से में नज़र आती है. जया अधिकतर मीडिया से भी दूर ही रहती है.

अगर कोई फोटोग्राफर उनकी मर्ज़ी के बिना उनके फोटों लें-लें तो वह बेहद ही गुस्से में नज़र आती है. जया को कई बार मीडिया पर गुस्से से बरसते देखा है. हाल ही में जया बच्चन मुंबई के एक इलाके में डेंटल क्लिनिक पहुंची थी. जया को वहां देखकर फोटोग्राफर्स भी रुक गए और उनकी तस्वीर निकालने लगे.

इसके बाद जया उन फोटोग्राफर्स पर बहुत भड़की और उन्हें कैफ खरी-खोटी सुनाई. जिसके बाद जया बच्चन से फोटोग्राफर्स को माफी मांगनी पड़ी. ये बात बहुत कम लोगों को पता है कि जया बच्चन एक बेहद ही गंभीर बीमारी से जूझ रही है. इस बीमारी के कारण ही उन्हें इतना तेज़ गुस्सा आता है. इस बीमारी का नाम ‘क्लॉस्ट्रोफोबिया’ है.

क्या है क्लॉस्ट्रोफोबिया

आपको बता दें कि क्लॉस्ट्रोफोबिया एक तरह का डर है यानी एक तरह का एंग्जाइटी डिसऑर्डर है, यह दुनिया में किसी भी इंसान को हो सकती है. ‘क्लॉस्ट्रोफोबिया का निर्माण एक ग्रीक शब्द से हुआ है. इस शब्द का अर्थ होता है ‘एक बंद जगह’, इस बीमारी में ग्रसित इंसान को बंद जगह पर जाने से घुटन का अहसास होता है.

जब कोई इस बिमारी से ग्रसित हो जाता है तो उसे गुफा, चेंज रुम, लिफ्ट, हवाई जहाज, ऑटोमैटिक डोर लॉक जैसी चीजों के इस्तेमाल करने से डर लगता है. गौरतलब है कि जया बच्चन की इस बीमारी के बारे में खुद उनके बेटे और बेटी ने बताया था. श्वेता बच्चन नंदा और अभिषेक बच्चन ने करण जौहर के शो में इस बात का खुलसा किया था कि ‘जया बच्चन को कोक्लॉस्ट्रोफोबिया है.

गौरतलब है कि कोक्लॉस्ट्रोफोबिया एक ऐसी मानसिक स्थिति है जिसमें इंसान अचानक भीड़ को देखकर परेशान होने लगता है. बाज़ार, भीड़ वाले स्थान और लिफ्ट में उन्हें समस्या होने लगती है जिससे उन्हें कई बार गुस्सा भी आता है. इस बिमारी से पीड़ित लोगों को किसी के टच करने और कैमरे की लाइट से भी परेशानी होती है.

बता दें कि अभिनेत्री जया बच्चन ने 70 के दशक में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. अपने डेब्यू के बाद से शुरूआती दौर में जया ने काफी नाम कमाया. फिलहाल आजकल जया बच्चन फिल्मी लाइमलाइट से दूर हैं. जया अपने बयानों और गुस्से से मीडिया की सुर्ख़ियों में बानी रहती है.

जया बच्चन की सफल फिल्में

जया बच्चन ने अपने छोटे से फिल्मी सफर में कई बेमिसाल और यादगार फिल्में दी हैं जिसमें शोले, अनामिका, सिलसिला, परिचय, जंजीर, अभिमान, कोरा कागज जैसी फिल्में शामिल हैं. अमिताभ और जया ने साथ में आठ फिल्में की जो सभी काफी सफल रहीं. वर्ष 1973 में अमिताभ और जया ने शादी कर ली.

जया बच्चन को वर्ष 2007 में लाइफ टाइम अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. भारत सरकार द्वारा 1992 में उन्हें पद्म श्री भी दिया जा चुका है.

Back to top button