राजनीति

बंगाल में हुए सर्वे का दावां, बरक़रार है दीदी का जादू बीजेपी दूर-दूर तक आस-पास नहीं

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का प्रचार बेहद ही आक्रामकता के साथ किया जा रहा है. बीजेपी दीदी के किले में सेंध लगाने का हर मुमकिन प्रयास कर रही है. वहीं दीदी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी ईट का जवाब पत्थर से दे रही हैं. पश्चिम बंगाल के चुनाव पर पूरे देश की नज़र बनी हुई है.

पश्चिम बंगाल के चुनाव पर अब जो ख़बर आ रही है वह यक़ीनन बीजेपी का दिल तोड़ने वाली ख़बर है. एक निजी चैनल के सर्वे के मुताबिक इस बार के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की टीएमसी को 154 से 162 सीटें मिल सकती हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी को 98 से 106 सीटें मिल सकती है. वहीं एक समय में देश की सबसे बड़ी पार्टी रही कांग्रेस को लेफ्ट के गठबंधन के साथ 26 से 34 सीटों से संतुष्ट करना पड़ सकता है.

इस सर्वे के अनुसार बंगाल में दीदी के चाहने वालों में कमी तो आई है, लेकिन उतनी नहीं जितना टीएमसी के बागी और बीजेपी कयास लगा रही है. इस ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को 37.5 फीसदी और टीएमसी को 43 फीसदी वोट मिल रहे हैं. कांग्रेस और लेफ्ट के गठबंधन के खाते में सिर्फ 12 फीसदी वोट पड़ रहे हैं.

2016 में हुए विधानसभा चुनाव पर अगर प्रकाश डाला जाए तो BJP ने 291 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे केवल 3 सीटों पर ही जीत नसीब हुई थी. टीएमसी ने 293 सीटों पर चुनाव लड़ा और 203 सीट जीत कर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी.

आपको बता दें कि यह पोल देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र किया गया था. इन राज्यों में विधानसभा की कुल 824 सीटों के लिए चुनाव होना हैं.

पश्चिम बंगाल के अलावा अगर तमिलनाडु इलेक्शन की ओर देखें तो ऐसा पहली बार होगा जब यह चुनाव करूणानिधि और अम्मा जयललिता के बिना होंगे. करूणानिधि और जयललिता ने न सिर्फ तमिलनाडु पर बल्कि यहां की जनता के दिलों पर भी काफी समय तक राज़ किया है. यहां पर विधानसभा की टोटल 234 सीटें हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक यहाँ कांग्रेस वाला यूपीए दल बड़ा दल बनकर सामने आ सकता है. यूपीए को 158 से 166 सीटें मिल सकती हैं, वहीं एनडीए के खाते में 60 से 68 सीटें आ सकती हैं. इस चुनाव में यूपीए को 41 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, वहीं एनडीए को 29 प्रतिशत वोट के साथ संतुष्ट करना पड़ सकता है.

इस पोल के मुताबिक, बीजेपी असम में एक बार फिर सत्ता पर कब्ज़ा करने जा रही है. असम में बीजेपी गठबंधन (एनडीए) को 73 से 81 सीटें मिलती हुई नज़र आ रही है. वहीं पुडुचेरी में एनडीए का दल अपना जादू दिखा सकता है. इस ओपिनियन पोल के अनुसार, होने वाले चुनाव में 30 सदस्यीय विधानसभा के लिए एनडीए 14 से 18 सीटें जीतता नज़र आ रहा है. केरल राज्य में मौजूदा मुख्यमंत्री विजयन फिर से अपना अस्तित्व बरक़रार रख सकते हैं. एलडीएफ को 81 से 89, यूडीएफ को 49 से 57, बीजेपी को 2 सीट मिल रही हैं.

Back to top button
?>