स्वास्थ्य

सिर के नीचे तकिया रखकर बिलकुल भी न सोएं ,चली जाती है जवानी और होता है यह ख़ास नुकसान

Title 1: सिर के नीचे तकिया रखना पड़ेगा महंगा, जल्द बुढ़ापा से रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने तक आती है ये प्रॉबलम

Title 2: सिर के नीचे तकिया रखकर सोने से जल्दी होते हैं बूढ़े, चली जाती है जवानी, जाने अन्य नुकसान

दिनभर की भागदौड़ और कामकाज के बाद रात को हर कोई एक अच्छी और मीठी नींद (Sleep) चाहता है। ये नींद हमे बिस्तर पर ही आती है। आमतौर पर जब भी कोई बिस्तर पर सोता है तो सिर के नीचे तकिया (Pillow) जरूर रखता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें तकिये के बिना नींद नहीं आती है। कोई मोटा तकिया रखकर सोना पसंद करता है तो किसी को पतले तकिये जमते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो सिर के नीचे तीन से चार तकिये रखकर सोते हैं।

यदि आप भी तकिया रखकर सोने वालों में से हैं तो संभाल जाइए। आपकी यह आदत आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि तकिया रखकर सोने के कई नुकसान (Pillow Side Effects) होते हैं। ये तकिये आपके शरीर में कई बीमारियों को न्योता देते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

तकिया लेकर सोने के नुकसान (Disadvantage of using pillow):

रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने का खतरा: तकिये का लगातार इस्तेमाल करने से एक समय बाद आपकी रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) हड्डी धीरे-धीरे टेढ़ी होने लगती है। यदि आप इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं तो न सिर्फ आपकी रीढ़ की हड्डी का नुकसान होने से बच जाएगा बल्कि आपको कमर दर्द (Back Pain) में भी आराम मिलेगा।

गर्दन में समस्या: जो लोग रात में रोजाना तकिया लेकर सोते हैं उनकी खिंचाव (Neck Strain) या दर्द (Neck Pain) होने लगता है। यह समस्या बहुत आम है। इससे बचने के लिए रात को सिर के नीचे तकिया रखना बंद कर दें। ऐसा करने से आपकी बॉडी में रक्त संचार (Blood Circulation) भी अच्छे से होगा।

बुढ़ापा जल्दी आना: आपको जान हैरानी होगी कि रात में तकिया लेकर सोने से आप जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं। इसकी वजह ये है कि तकिये पर सोने से चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) जल्दी पड़ने लगती है। इसलिए यदि आप ज्यादा समय तक सुंदर रहना चाहते हैं तो रात को तकिया लेकर सोना बंद कर दें।

बच्चों की सांस की नली मुड़ने या दबने का खतरा: बहुत से लोग अपने बच्चों के सिर के नीचे भी तकिया लगा देते हैं। आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें। यह बच्चों की सांस की दबा या मोड़ सकता है। ऐसा हर बार हो ये जरूरी नहीं लेकिन इसका खतरा बना रहता है। इसलिए आप ये रिस्क न लें तो ही बेहतर होगा।

जानकारी पसंद आई हो तो तकिया लेकर सोने वालों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Back to top button