समाचार

कोरोना वैक्सीन से साइड इफेक्ट्स होने पर दिया जाएगा मुआवजा, बुखार व सिरदर्द होने पर घबराएं नहीं

कोरोना वैक्सीनेशन देने की शुरुआत आज से कर दी गई है और प्रथम चरण के तहत देश के हेल्थवर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं और इन अफवाहें पर सरकार की नजर बनीं हुई है। सरकार कोरोना वैक्सीन को लेकर पहले ही ये साफ कर चुकी है कि ये वैक्सीन एकदम सुरक्षित है और इसे लगाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि वैक्सीन लगाने से कई लोगों को हल्का बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द हो सकता है। लेकिन डरने की कोई भी जरूर नहीं है।

आज से ये वैक्सीन हेल्थवर्कर्स को नि: शुल्क दी जाएगी और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के लिए किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए कोविन (Co-WIN) सॉफ्टवेयर से मोबाइल पर मेसेज भेजा जाएगा। दूसरे चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर को ये वैक्सीन लगाई जाएगी, इसके बाद तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु व बीमारों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा।

कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि वैक्सीन लगाने पर हल्का बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों से डरने की जरूत नहीं है। कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के अनुसार 10 फीसदी लोगों में ऐसी परेशानी आ सकती है। ये परेशानी सामान्य है।

एक सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं वैक्सीन लगाने के आधा घंटा तक सेंटर पर ही रहना होगा। सेंटर पर ही साइड इफेक्ट्स से निपटने के लिए व्यवस्था भी की गई है। घर जाकर अगर कोई समस्या होती है, 1800 1200124 (24×7) नंबर पर फोन कर मदद मांगी जा सकती है।

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से कोवैक्सीन (Covaxin) बनाई गई है। इस वैक्सीन को लगाने के बाद अगर किसी व्यक्ति को कोई गंभीर समस्या हो जाती है, तो कंपनी की ओर उसे मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। भारत बायोटेक के अनुसार वैक्सीन की वजह से गंभीर प्रभाव पड़ने की बात अगर साबित होती है तो मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीन का गंभीर साइ़ड इफेक्ट्स होने पर सरकार की तरफ से चिह्नित और ऑथोराइज्ड सेंटर्स व अस्पताल में इलाज करवाया जा सकता है।

आपको बता दें की अभी तक कोरोना की दो वैक्सीन को लगाने की मंजूरी भारत सरकार द्वारा दी गई है। ये वैक्सीन अभी बाजार में नहीं आई है। सरकार की ओर से ही अभी ये वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन की कुल दो डोज होंगी। अगली डोज पहली डोज के 28 दिन बाद दी जाएगा।

Back to top button