विशेष

अब फोन करने पर नहीं सुनाई देगी अमिताभ बच्चन की आवाज, जानिए कौन लेगा बिग बी की जगह ?

कोरोना की रोकथाम और उसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं, उन्हीं में से सरकार का एक बड़ा कदम था कॉलर ट्यून की मदद से जागरूकता. कोरोना के बाद कॉलर ट्यून को हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में तब्दील कर दिया गया था. हालांकि अमिताभ बच्चन की आवाज को लेकर समय-समय पर विवाद भी होते हुए देखा गया है.

अदालत ने अब अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून पर बड़ा फैसला लिया है. अब किसी को भी कॉल करने पर कॉलर ट्यून के रूप में अमिताभ बच्चन की आवाज सुनने को नहीं मिलेगी. बताया जा रहा है कि अब अमिताभ की आवाज के स्थान पर किसी महिला की आवाज सुनाई दे सकती है. लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि अमिताभ की आवाज के स्थान पर किस महिला की आवाज सुनाई देगी.

आवाज बदलने के साथ ही अब कॉलर ट्यून के दौरान दिया जाने वाला संदेश भी बदल जाएगा. अब लोगों को कोरोना से बचाव नहीं बल्कि वैक्सीन के अभियान के बारे में जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है कि, कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत वैक्सीन का निर्माण कर चुका है और 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीन अभियान की शुरुआत हो रही है. ऐसे में बड़े स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार भी शुरू हो चुका है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों द्वारा जानकारी प्रदान की गई है.

बता दें कि, अमिताभ बच्चन की आवाज को लेकर समय-समय पर आपत्ति जताई गई है. कॉलर ट्यून में उनकी आवाज के विरोध में बीते दिनों याचिका भी दाखिल हुई थी, जिसमें यह कहा गया था कि वह खुद कोरोना संक्रमित रह चुके हैं, ऐसे में उनकी आवाज का इस्तेमाल कोरोना के प्रति जागरूकता में नहीं होना चाहिए. गौरतलब है कि, अमिताभ बच्चन सहित उनका पूरा परिवार जुलाई में कोरोना से संक्रमित हो चुका है. महज जया बच्चन की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जबकि अमिताभ के बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या और पोती आराध्या भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक़, अमिताभ बच्चन की आवाज के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के एक राकेश नामक सामाजिक कार्यकर्ता ने दाखिल की थी. उन्होंने बताया था कि, सरकार का मकसद इस कॉलर ट्यून के जरिए लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक करना है, जबकि अमिताभ बच्चन और उनका परिवार खुद इससे संक्रमित हो चुका है. उन्होंने कहा था कि, इस स्थिति को देखते हुए अमिताभ बच्चन की आवाज का इस्तेमाल कॉलर ट्यून में करना उचित नहीं है.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने करोड़ों फैंस का अपनी टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के जरिए मनोरंजन कर रहे हैं. केबीसी-12 अक्टूबर से चल रहा है. अमिताभ का यह गेम शो अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. वहीं 78 वर्षीय अमिताभ विज्ञापनों में भी काम कर रहे हैं.

उनकी फिल्मों की बात की जाए तो आख़िरी बार वे आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म ‘गुलाबो-सिताबो’ में नज़र आए थे. जबकि उनकी आगामी फिल्म ब्रह्मास्त्र है. जिसमें बिग बी के साथ मुख्य भूमिकाओं में अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री आलिया भट्ट भी दिखाई देगी.

Back to top button