राजनीति

अब हर रोज तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, दिन बदलते ही बदल जाएंगी कीमतें!

मोदी सरकार भारत में आर्थिक सुधार और घाटे की वित्त व्यवस्था को लेकर बेहद सचेत है. सरकार लगातार आर्थिक सुधार के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठा रही है. सरकार इस प्रयास में है कि किस तरह से सरकारी पैसे से दी जाने वाली तमाम बेजा सुविधाओं को खत्म करके कुछ प्रोडक्टिव स्कीम लायी जाएं.

भारत की अर्थव्यवस्था घाटे की अर्थव्यवस्था है, इसके तहत सरकार सभी क्षेत्रों में जरूरत के हिसाब से धन उपलब्ध कराने के लिए बजट तैयार करती है और धन की कमी पड़ने पर अतिरिक्त मुद्रा जारी करके उसकी भरपाई करती है. इस अतिरिक्त मुद्रा के पीछे सरकार पूरा कोष नहीं रखकर आंशिक कोष की व्यवस्था करती है. हालांकि यह लम्बे समय के लिए अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा कदम नहीं है.

ऐसे सभी जरूरी कदमों को खत्म करने के लिए सरकार सर्ज प्राइसिंग और डायनमिक प्राइसिंग जैसी तमाम योजनाओं पर विचार कर रही है. हालांकि रेलवे में घाटे को कम करने के लिए सर्ज प्राइसिंग और डायनामिक फेयर जैसी योजनाओं की शुरुआत हो चुकी है. अब सरकार कुछ इसी तरह की योजना ईंधन क्षेत्र के लिए भी लाने का विचार कर रही है.

1 मई से देश के पेट्रोल डीजल के मूल्यों में सर्ज प्राइसिंग स्कीम लागू :

इसलिए सरकार अब तेल और फ्यूल के दामों में हर रोज बदलाव की नीति अपनाने जा रही है. इसके लिए 1 मई से देश के 5 शहरों में पेट्रोल डीजल के मूल्यों में सर्ज प्राइसिंग स्कीम लागू होगी. इसके तहत इन शहरों में हर रोज अलग अलग दाम पर पेट्रोल और डीजल बिकेगा. हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन की कीमतों के आधार पर इनका मूल्य निर्धारण होगा.

सबसे पहले पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखण्ड के जमशेदपुर, और साथ ही चंडीगढ़ से इसकी शुरुआत होगी. इसके तहत देश की तीनों बड़ी सरकारी कंपनियां धीरे धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना लागू करंगी. बताया जा रहा है कि इन जगहों पर आने वाली समस्याओं को समझने और उनका समाधान करने के बाद धीरे धीरे पूरे देश में यह प्रणाली लागू की जाएगी.

दरअसल अभी हर 15 दिन पर तेल की कीमतों की समीक्षा की जाती है ताकि घरेलू बाजार और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल के मूल्यों के बीच तालमेल बैठाया जा सके. इसके लिए इंडियन ऑयल कारपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन पहले अपने 200 पेट्रोल पम्पों पर यह डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम लागू करेंगे उसके बाद इसे देशभर में लागू किया जायेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close