बॉलीवुड

शादीशुदा होने के बावजूद स्मिता पाटील पर लट्टू हो गए थे राज बब्बर, बीवी को दिया तलाक लेकिन फिर..

राज बब्बर (Raj Babbar) अपने जमाने के जाने माने अभिनेता रहे हैं। एक्टिंग के अलावा उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया। वे कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता भी हैं। वर्तमान में राज बब्बर ने फिल्मी दुनिया स दूरी बना ली है। अपनी फिल्मों के अलावा वे निजी जीवन को लेकर भी बहुत चर्चा में रहे हैं। खासकर बॉलीवुड अभिनेत्री स्मिता पाटिल (Smita Patil) से उनकी दूसरी शादी को लेकर बॉलीवुड में हड़कंप मच गया था। इसकी वजह राज बब्बर का पहले से शादीशुदा होना था।

राज बब्बर की पहली बीवी का नाम नंदिता बब्बर है। दोनों ने 1975 में शादी रचाई थी। हालांकि बाद में राज बब्बर को स्मिता पाटील से इश्क हो गया और उनसे ब्याह रचाने के लिए उन्होंने नंदिता को 1983 में तलाक दे दिया। दिवंगत बॉलीवुड एक्ट्रेस स्मिता पाटिल और राज बब्बर की लव स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है। दोनों की पहली मुलाकात साल 1982 में आई फिल्म ‘भीगी पलकें’ के सेट पर हुई थी। इस फिल्म का सेट ओडिशा के राउरकेला में लगा था।

फिल्म शूट के दौरान राज और स्मिता एक दूसरे के साथ बहुत हंसी मजाक करते थे। राज बब्बर को स्मिता पाटील के ‘अल्फाज’ बड़े प्रभावित करते थे। वे जिस तरीके से और जिस लहजे में बात करती थी वह राज बब्बर को बड़ा लुभा जाता था। वे स्मिता से पहली मुलाकात में ही दिल दे बैठे थे। स्मिता संग कुछ समय बिताने के बाद राज बब्बर ने उनसे शादी करने का फैसला ले लिया। इसके लिए उन्होंने अपनी पहली बीवी नंदिता बब्बर को तलाक भी दे दिया।

स्मिता की मम्मी इस शादी से खुश नहीं थी। उन्होंने अपनी बेटी को कई बार समझाने की कोशिश की। वे नहीं चाहती थी कि स्मिता एक शादीशुदा इंसान से शादी करे। हालांकि स्मिता ने मां की एक न सुनी और राज बब्बर से शादी रचा ली। इस शादी के कुछ समय बाद 28 नवंबर 1986 को स्मिता ने बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म दिया। दुर्भाग्यवश बेटे को जन्म देने के कुछ समय बाद ही स्मिता का निधन हो गया।

स्मिता के निधन के बाद राज बब्बर एक बार फिर अकेले हो गए। वे उदास रहने लगे। इस दौरान उनकी पहली बीवी बबीता ने फिर से राज का हाथ थामा। एक बार फिर दोनों एक दूसरे के करीब आए और साथ में रहने लगे। स्मिता और राज बब्बर का बेटा प्रतीक बब्बर भी बॉलीवुड में बतौर अभिनेता काम करता है। हालांकि उसका करियर कोई खास नहीं चला। एक बार प्रतीक ने इंटरव्यू में कहा था कि मुझे स्मिता पाटील जैसी महान कलाकार का बेटा होने पर गर्व है।

Back to top button