बॉलीवुड

आमिर खान के भांजे इमरान ने क्यो चुनी गुमनामी की ज़िंदगी? भरी जवानी में छोड़ दी एक्टिंग

अभिनय से नाता तोड़ चुके इमरान खान आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इमरान खान का जन्म 13 जनवरी 1983 को अमेरिका में हुआ था. बता दें कि, इमरान खान हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता आमिर खान के भांजे हैं. इमरान ने बाल कलाकार के रूप में ही इंडस्ट्री में अपने कदम रख दिए थे, हालांकि फिल्म इंडस्ट्री उन्हें रास नहीं आई.

इमरान खान ने बाल कलाकार के रूप में फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद में मुख़्य अभिनेता के रूप में भी काम किया. हालांकि वे अपना जलवा नहीं बिखेर सके. कुछ एक फिल्मों में ही उनकी अदाकारी को पसंद किया गया, जबकि अधिकतर फिल्मों में उन्हें दर्शकों ने नकार दिया. इसे चलते बीते दिनों उन्होंने अभिनय छोड़ने का ऐलान कर दिया था. आइए आज इमरान के 38वें जन्मदिन पर हम आपको उनकी कुछ ख़ास बातों से अवगत कराते हैं…

जहां इमरान के मामा आमिर खान फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता हैं तो वहीं उनके नाना नासिर हुसैन हिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्म निर्माता रह चुके हैं. ऐसे में शुरू से ही इमरान फ़िल्मी माहौल के बीच रहे हैं. वे अपने मामा के साथ भी बाल कलाकार के रूप में स्क्रीन साझा कर चुके हैं. उन्होंने आमिर खान की फिल्म ‘कयामनत से कयामनत तक’ और ‘जो जीता वही सिकंदर’ में चाइल्ड एक्टर के रूप में काम किया था.

बाल कलाकार के रूप में दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया था. लेकिन वहीं इसके विपरीत उन्हें मुख़्य कलाकार के रूप में दर्शकों ने नकार दिया. मुख़्य अभिनेता के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘जाने तू या जाने न’ रिलीज हुई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मिली-जुली प्रतिक्रिया पाने में कामयाब हुई.

इमरान खान इसके बाद ‘किडनैप’, ‘डेली बैली’, ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ और ‘गोरी तेरे प्यार’ में सहित कई फिल्मों में भी देखने को मिले. हालांकि उनकी करीब-करीब सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. करीब 12 साल तक काम करने के बाद बीते वर्ष के अंत में उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया था. इसकी जानकारी इमरान के ख़ास दोस्त अभिनेता अक्षय ओबेरॉय एक इंटरव्यू में भी दे चुके हैं.

इमरान के दोस्त अक्षय ओबेरॉय ने इस बात का ख़ुलासा किया था कि, इमरान ने अभिनय छोड़ने का फ़ैसला किया है और वे अब निर्देशन के क्षेत्र में हाथ आजमाएंगे. हालांकि इस बात की कोई पुख़्ता जानकारी नहीं है कि, आखिरी बार छह साल पहले फिल्म ‘कट्टी-बट्टी’ में नज़र आए इमरान कब निर्देशक के रूप में बॉलीवुड में वापसी करेंगे.

आख़िरी बार पर्दे पर इमरान ख़ान की जोड़ी हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा कंगना रनौत के साथ जमी थी. लेकिन साल 2015 में आई यह फिल्म कट्टी-बट्टी भी फ्लॉप हो गई थी.

Show More
Back to top button