स्वास्थ्य

चेहरे पर झुर्रियां आने पर तुरंत आजमाएं ये उपाय, एक महीने में मिल जाएगी इनसे निजात

झुर्रियों की समस्या किसी को भी हो सकती है। चेहरे और गले में झुर्रियां पड़ने से आयु अधिक दिखने लग जाती है और चेहरे की रौनक भी खत्म हो जाती है। चेहरे व गले पर झुर्रियां आने पर इन्हें नजरअंदाज न करें। क्योंकि वक्त रहते अगर झुर्रियों का इलाज नहीं किया जाए, तो ये बढ़ने लग जाती हैं और फिर चाहकर भी आप इनसे निजात नहीं पा सकते हैं।

आज हम आपको झुर्रियों से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपकी झुर्रियां कम होने लग जाएगी और कुछ ही महीनों में इनसे आपको निजात मिल जाएगी। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं झुर्रियों को दूर करने के इन उपायों के बारे में।

एलोवेरा का जेल

झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा काफी फायदेमंद साबित होता है। चेहरे व गर्दन पर अगर रोजाना एलोवेरा जेल लगाया जाए तो झुर्रियां गायब हो जाती हैं। झुर्रियां होने पर एक चम्मच भीगी हुई चने की दाल का पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे एलोवेर जेल में मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में हल्के हाथों से लगाएं। कुछ देर तक इसे लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर दें। हफ्ते में तीन दिन इस उपाय को करें। आपको झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा।

आप चाहें तो एलोवेरा जेल के अंदर हल्दी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को  चेहरे पर लगाने से ग्लो आ जाएगा और चेहरे की त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया भी मर जाएंगे।

केले का पेस्ट

केले का फेस मास्क लगाने से भी चेहरे पर निखार आ जाता है और झुर्रियों से निजात मिल जाती है। दरअसल इस फल मेें पोटेशियम, कैल्शिमय, फाइबर और विटामिन-सी होता है। जो कि चेहरे के लिए लाभकारी माने जाते हैं। केले का पेस्ट तैयार करने के लिए एक केले को अच्छे से मिक्सी में पीस लें। फिर इसके अंदर दूध डाल दें। मिक्सी में इन्हें मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट के अंदर शहद डाल दें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

ये पेस्ट लगाने से चेहरा मुलायम बन जाएगा और झुर्रियों पर भी असर पडेगा। नियमित रूप से ये पेस्ट लगाने से झुर्रियां एक महीने के अंदर ही गायब हो जाएंगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल चेहरे के लिए गुणकारी माना जाता है। नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर मौजूद सारे घाव के निशान दूर हो जाते हैं, साथ में ही झुर्रियों पर भी ये तेल असर दिखाता है। रात को सोने से पहले चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

बेसन का पेस्ट

बेसन और दही का पेस्ट चेहरे पर लगाने से झुर्रियां हल्की पड़ने लग जाती हैं। इसलिए आप चाहें तो ये पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकती हैं। बेसन और दही को मिलाकर का पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। बेसन में दही की जगह दूध भी डालकर ये पेस्ट तैयार किया जा सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की दूध कच्चा हो।

चंदन का पेस्ट

चंदन का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा को शीतलता प्रदान होती है। साथ में ही झुर्रियां भी दूर होने लग जाती हैं। चंदन का पेस्ट तैयार करने के लिए आप एक चम्मच चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिला दें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे जरूर लगाएं। ये पेस्ट आंखों के नीचे आई झुर्रियों पर फायदेमंद साबित होता है। इसे लगाने से झुर्रियों के साथ-साथ डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं।

Related Articles

Back to top button