बॉलीवुड

कभी सेट पर लगाई झाड़ू, कभी स्टार्स को परोसी चाय, ऐसे बने ऋतिक बॉलीवुड के सुपरस्टार

बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. ऋतिक शुरू से ही फिल्मी घराने से जुड़े रहे हैं. उन्होंने अपने शानदार अभिनय से इंडस्ट्री में सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त किया है. आज देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ऋतिक रोशन को जाना जाता है.

ऋतिक रोशन ने फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल से अधिक का सफ़र तय कर लिया है. इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है. उन्हें चाहने वलों की संख्या आज करोड़ों में हैं. आइए आज अभिनेता ऋतिक के 47वें जन्मदिन के विशेष अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातों से अवगत कराते हैं…

अभिनेता ऋतिक रोशन फिल्मी बैकग्राउंड से आते हैं. वे हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता और निर्माता राकेश रोशन के बेटे हैं. राकेश रोशन ने अपने समय में कई शानदार फिल्मों में काम किया है. राकेश रोशन के बेटे होने के बावजूद ऋतिक रोशन को इंडस्ट्री में अपनी पहचान खुद बनानी पड़ी है. उनका अब तक का दो दशक का करियर बेहद शानदार रहा है.

ऋतिक रोशन के लिए स्टार किड होने के बावजूद इंडस्ट्री में खुद को साबित करना बहुत कठिन था. उन्होंने अपनी अदाकारी के साथ ही अपने बेहतरीन डांस और लुक्स से भी ख़ूब सुर्खियां बटोरी है. वे अपने लुक्स के कारण दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुषों में भी शुमार हुए हैं. वहीं बॉलीवुड में उनके डांस का कोई तोड़ नहीं है.

ऋतिक रोशन को उनके लुक्स क कारण ‘बॉलीवुड का ग्रीक गॉड’ भी कहा जाता है. आज की युवा पीढ़ी उनसे बेहद प्रभावित है. देश-विदेश के कई युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. ऋतिक ने साल 2000 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. इस साल उनकी फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ रिलीज हुई थी. पहली ही फिल्म से ऋतिक ने दर्शकों के दिलों पर अपना जादू चला दिया था. वे रातोंरात इस फिल्म की मदद से स्टार बन गए थे. डेब्यू फिल्म में उनकी जोड़ी अभिनेत्री अमीषा पटेल के साथ जमी थी.

कई लोगों का मानना है कि, ऋतिक रोशन को स्टारकिड होने का फायदा मिला है. लोग कहते है कि, उन्हें उनके पिता ने पहली फिल्म दे दी थी. उन्हें इसके लिए कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ी थी. हालांकि ऐसा नहीं है. एक स्टारकिड होने के बावजूद ऋतिक रोशन अपने पिता के कहने पर सेट पर भी काम किया करते थे.

राकेश रोशन बेटे ऋतिक को अपनी फिल्मों के सेट पर काम करवाया करते थे. उन्होंने कई सालों तक अपने बेटे को सेट पर काम करवाया है. इस दौरान ऋतिक ने फिल्म के सेट पर झाड़ू लगाने का काम भी किया है. जबकि वे स्टार्स को चाय देने का काम भी करते थे. ये सभी काम ऋतिक अपने पिता की देखरेख में करते थे.

बता दें कि, फिल्मी बैकग्राउंड से नाता रखने के चलते ऋतिक शुरू से ही अभिनेता बनना चाहते थे और यह सपना उन्होंने पूरा भी किया. आज उनकी गिनती बॉलीवुड के सफल कलाकारों के रूप में होती है. उन्होंने डेब्यू फिल्म सुपरहिट देने के साथ ही कोई मिल गया, लक्ष्य, जोधा अकबर, गुजारिश, कृष, सुपर-30 और वॉर जैसी कई दमदार फिल्मों में काम किया है.

बता दें कि, ऋतिक रोशन ने अभिनेता संजय खान की बेटी सुजैन खान से साल 2000 में शादी कर ली थी. दोनों की शादी करीब 14 साल तक चली थी. दोनों के बीच मनमुटाव हो गया था और फिर साल 2014 में दोनों के बीच तलाक हो गया.

तलाक के बावजूद आज भी दोनों बेहद अच्छे दोस्त हैं. दोनों अब भी अक्सर साथ में देखें जाते हैं. दोनों के दो बेटे रिदान और रेहान रोशन हैं. वर्कफ्रंट की बात की जाए तो ऋतिक की आगामी फिल्म कृष 4 बताई जा रही है.

Back to top button