स्वास्थ्य

गर्दन और छाती का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे, एक हफ्ते में निखर जाएगी रंगत

कई सारी महिलाओं की गले और छाती की त्वचा एकदम से काली पड़ जाती है। जिसके कारण महिलाएं कालेपन को दूर करने के लिए कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करने लग जाती हैं। लेकिन फिर भी रंगत पर कोई असर नहीं पड़ता है। अगर आपकी भी त्वचा कालेपन का शिकार है और आप कालेपन को दूर करना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से त्वचा का कालापन एक हफ्ते के अंदर ही दूर हो जाएगा। तो आइए बिना देरी किए हम आपको इन नुस्खों के बारे में बताते हैं।

नींबू का करें इस्तेमाल

गले और छाती के कालेपन को दूर करने में नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है। महज एक नींबू की मदद से त्वचा की रंगत को निखारा जा सकता है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू के रस को लगाया करें। नींबू का रस निकालकर उसे रूई की मदद से काली त्वचा पर लगा लें। उसके बाद इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर  लें।

रोजाना नींबू को लगाने से काला पन एक हफ्ते के अंदर ही दूर हो जाएगा और त्वचा की रंगत निखर जाएगी। दरअसल नींबू का खट्टापन रंगत साफ करने का काम करता है और त्वचा पर जमी टैन को निकाल देता है। आप इस नुस्खे को एक बार जरूर अपनाकर देखें।

स्क्रब करें

स्क्रब की मदद से भी गले और छाती को चमकाया जा सकता है। आप घर में खुद से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के लिए आपको चावल, शहद और नींबू की जरूरत पड़ेगी। दो बड़े चम्मच चावल को अच्छे से साफ कर लें और उसके बाद इन्हें हल्का सा पीस दें। इन्हें पीसने के बाद इसमें शहद और नींबू अच्छे से मिला दें। अब आप इसे अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से रब करें।

कम से कम 10 मिनट तक इसे रब करने पर ही आपको असर दिखेगा। रब करने के बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे लगाया करें। आप चाहें तो इस स्क्रब को तैयार करने के लिए चावल की जगह बादाम का प्रयोग भी कर सकते हैं।

बेसन और दही

अगर आप लगातार दो हफ्ते बेसन और दही को त्वचा पर लगाते हैं तो कालापन आसानी से दूर हो जाएगा। आप एक चम्मच बेसन के अंदर दही मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से गले और छाती पर लगा दें। इसे 20 मिनट तक सूखने दें। जब ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर दे। ये नुस्खा बेहद ही लाभकारी साबित होगा और त्वचा चमक जाएगी।

एलोवेरा जेल

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल बेहद ही कारगर साबित होता है और इसे लगाने से अनगिनत लाभ त्वचा को पहुंचते हैं। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो आप खुद से एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं। आप एलोवेरा को बीच में से काट दें। उसके बाद इसका जेल निकालकर एक कटोरी में रख दें।

अब आप एलोवेरा जेल के अंदर एक चम्मच चंदन का पाउडर डाल दें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और अपनी त्वचा पर लगा लें। इसे सूखने दें। उसके बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें। ये पेस्ट नियमित रूप से लगाने से त्वचा में निखार आ जाएगा और त्वचा मुलायम भी बन जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू

मुल्तानी मिट्टी में आप दो चम्मच नींबू के रस के मिला दें। इसका पेस्ट तैयार कर गले पर लगा दें। ये पेस्ट 15 मिनट बाद साफ कर दें। मुल्तानी मिट्टी और नींबू लगाने से कालापन दूर हो जाएगा। आप इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं।

Back to top button