बॉलीवुड

दो साल में ही टूट गई थी मनीषा कोइराला की फेसबुक वाली शादी, तीन साल तक कैंसर से लड़ी ज़ंग

एक्ट्रेस मनीषा कोइराला ने करियर के शुरुआती दिनों में जो सफलता हासिल की थी, उसे वे बाद में नहीं संभाल सकी. अब मनीषा फिल्मों में अधिक सक्रिय नहीं है. हालांकि उन्होंने अपने समय में ख़ूब नाम कमाया है. उन्होंने बॉलीवुड की कई सफ़ल फिल्मों में काम किया है. वे अपनी लव स्टोरी को लेकर भी सुर्ख़ियों में रही है. आइए आज उनकी पूर्व नेपाली पति संग प्रेम कहानी के बारे में आपको बताते हैं…

16 अगस्त 1950 को जन्मीं मनीषा ने ‘1942 अ लव स्टोरी’, ‘अकेले हम अकेले तुम’, ‘अग्नि साक्षी’, ‘गुप्त’, ‘दिल से’, ‘लज्जा’ और ‘मन’ और ‘एक छोटी सी लव स्टोरी’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में दी थी. उनकी पूर्व पति से मुलाक़ात फेसबुक के जरिए हुई थी. उन्होंने नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी कर ली थी.

मनीषा और सम्राट दहल ने जितनी जल्दी शादी की थी, उतनी ही जल्दी दोनों की राहें भी अलग हो गई थी. साल 2010 में 19 जून को हुई शादी साल 2012 में ही टूट गई थी. सम्राट दहल एक्ट्रेस मनीषा को काफी भा गए थे और उन्होंने बहुत जल्दबाजी में शादी का फ़ैसला ले लिया, हालांकि यह जल्दबाजी उन्हें बाद में महंगी पड़ गई.

एक साक्षात्कार में एक्ट्रेस ने अपने तलाक पर कहा था कि, “मेरा शादी को लेकर एक अलग ही सपना और विचार था. मैं शादी करना चाहती थी और फिर मैंने महसूस किया कि मैं इसके लिए नहीं बनी हूं. इसमें किसी की कोई गलती नहीं है. मेरी ही गलती है. अगर आप एक बुरे रिश्ते में हैं तो यह अच्छा है कि आप अलग हो जाएं. ऐसे में कड़वाहट नहीं रहेगी. मैंने शादी को लेकर जल्दबाजी की और ये रिश्ता टूट गया. इसके लिए मैं खुद को जिम्मेदार मानती हूं.”

कैंसर से जीती जंग…

2012 में तलाक लेने के बाद मनीषा कोइराला गंभीर बीमारी की चपेट में आ गई थी. उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी. उन्हें नेपाल के काठमांडू में पहले भर्ती कराया गया. लेकिन जब कोई फायदा नहीं हुआ तो उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां भी हालत में सुधार न होने के बाद मनीषा को अमेरिका ले जाया गया.

दोस्तों ने छोड़ा साथ…

अमेरिका में मनीषा का लंबा इलाज चला. 29 नवंबर 2012 को खबरें आईं कि मनीषा ओवेरी कैंसर से पीड़ित है. आख़िरकार लंबे इलाज के बाद साल 2015 में मनीषा कैंसर से ज़ंग जीतने में कामयाब हुई. साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि, “मैं उस समय टूट गई जब मेरी शादी टूटी और फिर मुझे कैंसर के बारे में पता चला. पहले मेरे बहुत सारे दोस्त हुआ करते थे, लेकिन अब मेरे मुट्ठी भर दोस्त हैं जिनके साथ मेरा गहरा नाता है.”

2017 में किया कमबैक, बनी संजय दत्त की मां…

कैंसर से जंग जीतने के बाद मनीषा एक बार फिर से फिल्मों में देखने को मिली. उन्होंने संजय दत्त की ज़िंदगी पर आधारित फिल्म ‘संजू’ में उनकी मां का किरदार अदा किया था. संजय दत्त का किरदार अभिनेता रणबीर कपूर ने निभाया था, जबकि संजय दत्त के पिता अभिनेता सुनील दत्त का किरदार परेश रावल ने अदा किया. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

डिप्रेशन का शिकार, शराब की आदी…

इंटरव्यू में ख़ुलासा करते हुए मनीषा ने कहा था कि, “मैंने एक ऐसी फिल्म साइन की जो फ्लॉप साबित हुई और फिर एक के बाद एक ऐसा ही होता रहा. इसके बाद मैं इतनी डिप्रेस हो गई कि शराब पीने लगी और शराब पीने की आदी हो गई थी.”

बच्चा गोद लेने की भी थी तैयारी…

कुछ सालों पहले यह जानकारी भी सामने आई थी कि, मनीषा कोइराला बच्चा गोद लेने वाली हैं. हालांकि उन्होंने अब तक कोई बच्चा गोद नहीं लिया हैं. मनीषा ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”मेरा मानना है कि मां और बच्चे की रिश्ता सबसे पवित्र होता है और वह इस रिश्ते को निभाना चाहती हैं.”

Back to top button