अध्यात्म

घर में शंख रखने से पहले पढ़ लें ये जरूर बातें, एक गलती और नाराज हो जाएंगे भगवान विष्णु

हिंदू पूजा पाठ में शंख (Shankh) का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। सनातन धर्म में भी शंख के महत्व को बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि घर के अंदर शंख को रखना एक शुभ चीज होती है। ये शंख घर के अंदर पनपने वाली नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को नष्ट करने का काम करता है। इसे घर में रखें से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का स्तर बढ़ जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में रोजाना शंख बजाया जाता है वहां बुरी शक्तियां आसपास नहीं भटकती है। शंख से निकली ध्वनि में इतनी शक्ति होती है कि ये हर नेगेटिव चीज को तबाह कर देती है। भगवान विष्णु (Lord Vishnu) भी अपने पास शस्त्र के रूप में एक शंख रखा करते थे। अध्यात्म में शंख की ध्वनि (Shankh Sound) की तुलना ओम ध्वनि (OM Sound) से की गई है।

घर में शंख रखने से मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) भी प्रसन्न होती है। शंख घर में रखने से धन से जुड़ी समस्या भी समाप्त हो जाती है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने घर में शंख अवश्य रखना चाहिए। यदि आप भी अपने घर में शंख रखने जा रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो शंख रखने का लाभ मिलने की बजाए हानी भी हो सकती है।

घर में शंख (Shankh At Home) लाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान:

– जब भी घर में शंख लाएं तो एक नहीं बल्कि दो शंख लाएं। घर में दो शंख का होना शुभ माना जाता है। वहीं एक शंख को घर में रखना अशुभ माना जता है।

– घर में दो शंख लाने पर एक शंख का उपयोग पूजा में करें जबकि दूसरे का इस्तेमाल उसे रोज बजाने में करें।

– पहला शंख पीले कपड़े में लपेटकर पूजा स्थल में रख दें। जब भी भगवान की पूजा पाठ करें तो इसकी भी पूजा करें। इससे आपके घर बरकत बनी रहेगी।

– दूसरे शंख को रोजाना सुबह और शाम बजाए। इसकी धावनि से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी। साथ ही परिवार में इसकी ध्वनि सुन एक सकारात्मक माहोल बनेगा। घर के लड़ाई झगड़े खत्म हो जाएंगे।

– ध्वनि वाला शंख जब भी बजाएं तो उसे पहले गंगाजल से धोकर साफ कर लें। जब इसका काम हो जाए तो इसे सफेद कपड़े में लपेट कर पूजाघर में रख दें।

आशा करते हैं कि शंख से जुड़ी यह दिलचस्प बातें आपको पसंद आई होगी। इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों संग शेयर करना न भूले।

Back to top button