समाचार

मुकेश अंबानी अब नहीं है एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, इस शख्स ने मारी बाजी

पिछले काफी समय से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब अपने नाम किए हुए थे। लेकिन अब चीन के झोंग शानशान (zhong-shanshan) ने मुकेश अंबानी ये ये पोजीशन छिन ली है। अब वे एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं जबकि मुकेश अंबानी को एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में ही संतुष्ट होना पड़ा।

वैसे बता दें कि अभी तक मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों में भी आता था। लेकिन अब वे इस लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं। उनकी अब कुल संपत्ति 74 अरब डॉलर है, जिसके चलते वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 10वे स्थान से फिसलकर 13वें नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हैं जबकि दुसर नंबर पर टेस्ला के मालिक एलन मस्क है। मुकेश अंबानी को एशिया के सबसे अमीर शख्स की पोजशन से गिराने वाले चीन के झोंग शानशान इस लिस्ट में 6वें नंबर पर हैं।

कौन है झोंग शानशान? झोंग शानशान को चीन का वाटर किंग भी कहा जाता है। वे बोतलबंद पानी बेचने वाली कंपनी के मालिक हैं। नोंगफू स्प्रिंग नाम की यह कंपनी हांगकांग में सबसे लोकप्रिय है। इसके अलावा वे बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी से वैक्सीन विकसित भी कर चुके हैं।

जहां एक तरफ कोरोना महामारी के चलते कई बड़े बिजनेसमैन का नुकसान हुआ तो वहीं झोंग शानशान की कंपनी ने मोटा मुनाफा कमाया। बस यही वजह है कि वे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उनकी दौलत में पिछले साल बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। 67 साल के झोंग शानशान को चीन में लोन वुल्फ भी कहा जाता है। वे यहाँ इस नाम से भी बहुत फेमस है।

चलिए अब फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10 अमीरों की संपत्ति जानते हैं। यह लिस्ट रैंक, नाम, कुल संपत्ति (डॉलर में) और कंपनी/उद्योग के ऑर्डर में है।

1. जेफ बेजोस – 187.6 अरब – अमेजन

2. एलन मस्क – 161.4 अरब – टेस्ला, स्पेस एक्स

3. बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली – 150.1 अरब – LVMH

4. बिल गेट्स – 119.8 अरब – माइक्रोसॉफ्ट

5. मार्क जुकरबर्ग – 99.5 अरब – फेसबुक

6. झोंग शानशान – 93.8 अरब – बेवरेज, फार्मा

7. लैरी एलिसन – 86.5 अरब – सॉफ्टवेयर

8. वॉरेन बफेट – 86 अरब – बर्कशायर हैथवे

9. लैरी पेज – 76.7 अरब – गूगल

10. सर्जी ब्रिन – 74.6 अरब – गूगल

बताते चलें कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट द्वारा रोजाना पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव से संबंधित डिटेल मिलती रहती है। जब कभी भी विश्व के भिन्न भिन्न हिस्सों में शेयर बाजार ओपन होता है तो प्रत्येक 5 मियां में यह इंडेक्स अपडेट होता है। हालांकि निजी कंपनी से संबंधित व्यक्तियों की संपत्ति दिन में एक बार ही अपडेट होती है।

Back to top button