बॉलीवुड

जब अपनी दोनों पत्नियों के संग एक साथ दिखें थे धर्मेंद्र, हेमा से शादी के लिए बन गए थे मुस्लिम

हिंदी सिनेमा के दिग्गज और सदाबहार अभिनेताओं में धर्मेंद्र का नाम भी शामिल हैं. धर्मेंद्र ने बॉलीवुड को कई यादगार और सफल फ़िल्में दी है. धर्मेंद्र अपनी शानदार अभिनय कला के साथ ही दमदार कद-काठी और अपनी निजी ज़िंदगी लेकर भी ख़ूब सुर्ख़ियों में रहे हैं. 19 साल की छोटी उम्र में ही उनका विवाह हो गया था.

धर्मेंद्र ने कुल दो शादियां की है. पहली शादी उन्होंने प्रकाश कौर से की थी. वहीं दूसरी शादी उन्होंने फिल्मों में एंट्री लेने और खुद को हिंदी सिनेमा में स्थापित करने के बाद दिग्गज और बेहद ख़ूबसूरत अभिनेत्री हेमा मालिनी से की थी. शायद ही कभी किसी ने धर्मेंद्र को अपनी दोनों पत्नियों के संग उन्हें एक साथ देखा हो. लेकिन हमारे हाथ एक तस्वीर लगी है जो कई सालों पुरानी है और इसमें धर्मेंद्र प्रकाश कौर एवं हेमा मालिनी के साथ नज़र आ रहे हैं.

यह एक ब्लैक एंड वाइट तस्वीर हैं और यह बहुत पुरानी तस्वीर है. इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि, यह फोटो कब और कहां की है. धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और प्रकाश कौर के साथ ही इस फोटो में अन्य कई लोग भी नज़र आ रहे हैं. धर्मेंद्र कोट में देखें जा सकते हैं, जबकि उनकी दोनों पत्नियां साड़ी में हैं.

बता दें कि, धर्मेंद्र ने पहली शादी बहुत छोटी उम्र में ही प्रकाश कौर से कर ली थी. फिल्मों में एंट्री करने से पहले ही वे विवाहित थे. साल 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर के साथ सात फेरे लिए थे. धर्मेंद्र और प्रकाश के 4 बच्चे हैं. दो बेटी अजीता और विजेता जबकि दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल हैं.

फिल्मों में एंट्री लेने के बाद धर्मेंद्र का दिल अभिनेत्री हेमा मालिनी पर आ गया था. वहीं हेमा भी धर्मेंद्र से ही शादी करने का मन बना चुकी थी. हेमा और धर्मेंद्र ने साल 1980 में विवाह कर लिया. लेकिन यह शादी धर्मेंद्र के लिए आसान नहीं था. उनकी पत्नी और बच्चे इस रिश्ते से खुश नहीं थे. वहीं धर्म भी इसके आड़े आया.

प्रकाश कौर सिख है और धर्मेंद्र हिंदू. ऐसे में वे हेमा से दूसरी शादी नहीं कर सकते थे. लेकिन उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया और अपना नाम दिलावर खान रख लिया. इस्लाम कुबूल करने के बाद उन्होंने हेमा से शादी की. धर्मेंद्र और हेमा दो बेटी ईशा और अहाना देओल के माता-पिता हैं. धर्मेंद्र की इस शादी पर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी. लेकिन उनकी पहली पत्नी ने बाद में उनके बचाव में बोलते हुए हर किसी को चौंका दिया था.

प्रकाश कौर ने किया था धर्मेंद्र का बचाव…

धर्मेंद्र और हेमा की शादी के बाद प्रकाश ने एक साक्षात्कार में बताया था कि, उन्हें इस शादी से कोई ऐतराज नहीं है. प्रकाश कौर ने कहा था कि, ‘वह (धरम) मेरी जिंदगी के पहले प्यार और आखिरी शख्स हैं. वह मेरे बच्चों के पिता हैं. मैं उनसे बहुत प्यार करती हूं और उनका सम्मान भी करती हूं. जो हुआ वो हो गया है. इसके लिए भाग्य को दोष देना बिल्कुल भी सही नहीं है, लेकिन एक बात निश्चित है, वह मुझसे दूर हो जाएंगे. लेकिन ये भी सच है कि मुझे जब भी उनकी जरूरत होगी, तो वह मेरे लिए हमेशा खड़े होंगे. मैं आज भी उन पर विश्वास करती हूं.’

बता दें कि, दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था. वे आज 85 वर्ष के हैं और अपनी दोनों पत्नियों एवं बच्चों से दूर वे मुंबई के पास स्थित अपने फार्म हॉउस में सुकून की ज़िंदगी जीते हैं.

वे यहां अक्सर खेती करते हुए नज़र आते हैं. धर्मेंद्र अपनी तस्वीरें और वीडियो भी आए दिन सोशल मीडिया पर अपने फैंस के लिए पोस्ट करते रहते हैं.

Back to top button